होम /न्यूज /राष्ट्र /भारत-अफगानिस्तान के बीच कब शुरू होगी हवाई सेवा? सरकार ने दिया बड़ा अपडेट

भारत-अफगानिस्तान के बीच कब शुरू होगी हवाई सेवा? सरकार ने दिया बड़ा अपडेट

चार्टर्ड फ्लाइट से भारत आने वाले पर्यटकों को 15 अक्टूबर से वीजा दिया जाएगा (फाइल फोटो)

चार्टर्ड फ्लाइट से भारत आने वाले पर्यटकों को 15 अक्टूबर से वीजा दिया जाएगा (फाइल फोटो)

Flight between India-Afghanistan: भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि मेरे पास उड़ानें फिर से शुरू ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. भारत और अफगानिस्तान के बीच 15 अगस्त से ही कमर्शियल फ्लाइट्स पर रोक लगी हुई है. हालांकि, तालिबानी संघर्ष और अफगानिस्तान में बिगड़े हालात से भारतीयों को निकालने के लिए जरूर कुछ फ्लाइट्स को हरी झंडी दिखाई गई थी. लेकिन वहां से भारतीयों को स्वदेश लाए जाने के बाद से अभी तक किसी प्रकार की विमान सेवा की शुरुआत नहीं हो सकी है. दोनों देशों के बीच विमान सेवा की दोबारा शुरुआत कब होगी इस पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बड़ा बयान दिया है.

    अरिंदम बागची ने कहा, ‘मेरे पास उड़ानें फिर से शुरू होने पर कोई अपडेट नहीं है. यह एक जटिल और संवेदनशील मुद्दा है. ऐसे कई कारक हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है.’ उन्होंने कहा कि सरकार सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद दोबारा विमान सेवा शुरू करनी चाहिए या नहीं इस पर फैसला लेगी.

    जानकारी के लिए बता दें कि पिछले दिनों अफगानिस्तान की तालिबानी सरकार ने भारत सरकार के नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) को पत्र लिखकर भारत और अफगानिस्तान के बीच विमान सेवा को फिर से शुरू करने की मांग की थी. अफगानिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के कार्यवाहक मंत्री, अल्हज हमीदुल्लाह अखुंदजादा ने पत्र में लिखा था, ‘जैसा कि आपको हाल ही में सूचित किया गया कि काबुल हवाई अड्डे को अमेरिकी सैनिकों ने अमेरिका लौटने से पहले पूरी तरह तहस-नहस कर दिया था. हमारे सहयोगी कतर की मदद से एयरपोर्ट एक बार फिर से चालू हो गया है. इस संबंध में 6 सितंबर, 2021 को सूचना जारी की जा चुकी है.’

    इसके बाद मंत्री ने भारत और अफगानिस्तान के बीच उड़ानों को फिर से शुरू करने की अपील की थी. अफगानिस्तान की तालिबानी सरकार द्वारा ये पत्र मिलने के बाद भी भारत ने किसी तरह का कोई जवाब नहीं दिया है.

    Tags: Afghanistan, Afghanistan Crisis, Afghanistan news, Flight service

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें