लॉकडाउन 5.0 को लेकर वायरल हो रही इस खबर का गृह मंत्रालय ने किया खंडन

गृह मंत्रालय की ओर से जो रिपोर्ट शेयर की गई है उसमें बताया गया है कि लॉकडाउन के पांचवे चरण में पहले के मुकाबले लोगों को ज्यादा रियायत दी जाएगी

रिपोर्ट में दावा किया गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम मन की बात (Mann Ki Baat) में लॉकडाउन के पांचवे चरण (Lockdown 5.0) की जानकारी दे सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने लॉकडाउन (Lockdown) के पांचवें चरण को लेकर वायरल हो रही एक खबर का खंडन किया है. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लगाए गए लॉकडाउन के पांचवे चरण को लेकर काफी चर्चा हो रही है. इसी को लेकर एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम मन की बात (Mann Ki Baat) में लॉकडाउन के पांचवे चरण (Lockdown 5.0) की जानकारी दे सकते हैं. पीएम का ये रेडियो प्रोग्राम हर महीने के आखिरी रविवार को होता है. ऐसे में रिपोर्ट में दावा किया गया था कि 31 मई को रविवार भी है और लॉकडाउन का आखिरी दिन भी है, ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी अपने कार्यक्रम के प्रसारण में पांचवे लॉकडाउन को लेकर जानकारी दे सकते हैं.

    गृह मंत्रालय ने खबर को बताया गैर जिम्मेदाराना
    गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने इस रिपोर्ट का खंडन करते हुए ट्वीट किया है कि- इस स्टोरी में गृह मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से लॉकडाउन 5 की इनसाइड डीटेल्स दी गई हैं. उन्होंने कहा कि इसमें जो भी जानकारी दी गई हैं वह सिर्फ एक रिपोर्टर के अनुमान हैं. ऐसे में इसमें गृह मंत्रालय का हवाला देना गलत और गैर जिम्मेदाराना है.

    गृह मंत्रालय की ओर से जो रिपोर्ट शेयर की गई है उसमें बताया गया है कि लॉकडाउन के पांचवे चरण में पहले के मुकाबले लोगों को ज्यादा रियायत दी जाएगी और इसमें 11 शहरों पर ज्यादा फोकस रहेगा. रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि इन जगहों के अलावा बाकी देश के अधिकतर हिस्सों में लॉकडाउन में ढील दी जाएगी.

    इन राज्यों पर फोकस रहने का किया गया है दावा
    रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि केंद्र ने पहले ही 30 नगर निगमों की सूची बना ली है जहां पर कुल मामलों के 80 प्रतिशत हैं. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 1 जून से शुरू होने वाले इस लॉकडाउन में ज्यादा फोकस दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, सूरत और कोलकाता पर होगा.

    बता दें देश भर में 25 मार्च से कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है. देश में बढ़ती संक्रमण दर को देखते हुए इस लॉकडाउन को पहले चार बार बढ़ाया जा चुका है. फिलहाल देश में 18 मई से लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है जो कि 31 मई तक जारी रहेगा. लॉकडाउन के चौथे चरण में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अधिकतर कामों के लिए छूट दी गई हैं.

    ये भी पढ़ें-
    क्या भारत में ज्यादातर कोरोना रोगी हो रहे हैं ठीक और सबसे कम है मृत्य दर?

    कोरोना संकट के बीच इस राज्य ने उठाया बड़ा कदम 47000 लोगों को देगा रोजगार

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.