Home /News /nation /

ये हैं कोरोना इंफॉर्मेशन वॉरियर, 19 महीनों से रोजाना शेयर करते हैं कोविड 19 की जानकारी

ये हैं कोरोना इंफॉर्मेशन वॉरियर, 19 महीनों से रोजाना शेयर करते हैं कोविड 19 की जानकारी

सुनील पिछले 19 महीने से बना रहे हैं कोरोना रिपोर्ट्स. (Pic- News18)

सुनील पिछले 19 महीने से बना रहे हैं कोरोना रिपोर्ट्स. (Pic- News18)

Coronavirus in India: सुनील यह रिपोर्ट बिना किसी संस्था की मदद से व्यक्तिगत तौर पर तैयार करते आ रहे हैं. उनकी इस रिपोर्ट के आधार पर कोरोना के घटते-बढ़ते मामलों पर नज़र रखी जा सकती है.

नई दिल्‍ली.  देश में कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ खुराक पूरी होने का जश्न मनाया जा रहा है. सरकार के प्रयासों और लोगों की समझ बूझ के कारण देश कोरोना से काफी अच्छी तरह लड़ाई कर रहा है. वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने कोरोना इंफॉर्मेशन वॉरियर बनकर लोगों में जागरुकता फैलाने का जिम्मा उठाया हुआ है. ऐसे ही एक शख्स हैं सुनील वात्तल जो पिछले साल अप्रैल से लगातार रोजाना कोरोना मामलों से संबंधित जानकारी ट्विटर पर साझा करते आ रहे हैं.

सुनील दिन में दो बार ट्विटर पर तीन-तीन रिपोर्ट साझा करते हैं ताकि देश दुनिया में कोरोना से संबंधित मामलों की जानकारी और विश्लेषण लोगों तक पहुंचे. इनमें दुनियाभर के देशों के साथ तुलनात्मक रिपोर्ट, देश के ज़िलों में कोविड मामलों पर रिपोर्ट के साथ ही वह दिल्ली, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के कोविड मामलों की जानकारी साझा करते हैं.

सुनील यह रिपोर्ट बिना किसी संस्था की मदद से व्यक्तिगत तौर पर तैयार करते आ रहे हैं. सुनील कहते हैं कि जब पिछले साल पहली बार लॉकडाउन हुआ और उन्हें घर में ही रहना पड़ा, तब उन्हें ख्याल आया कि समय का सही इस्तेमाल किया जा सकता है और कोविड संबंधित जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से साझा की जा सकती है. तभी से उन्होंने ट्विटर और फेसबुक पर यह डेटा रोज़ाना जारी करना शुरू कर दिया.

दिसंबर में हुआ कोरोना, हॉस्पिटल बेड से ही काम जारी रखा
पिछले 19 महीनों में सुनील ने केवल 4 दिन डेटा जारी नहीं किया. पिछले साल दिसंबर में सुनील को भी कोरोना हुआ और उन्हें दिल्ली में हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा. शुरू के 4 दिन वह कोरोना संबंधित रिपोर्ट जारी नहीं कर पाए, क्योंकि वो खुद ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे. उनकी रिपोर्ट फॉलो करने वालों ने उन्हें फ़ोन कर रिपोर्ट की जानकारी मांगी, तो अगले दिन से ही उन्होंने हॉस्पिटल बेड से ही कोरोना की रिपोर्ट जारी करना शुरू कर दिया. सुनील बताते हैं कि उनकी रिपोर्ट बहुत से लोग फॉलो करते हैं, खासतौर पर विशेषज्ञ उनकी रिपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं.

ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार हालात बेहतर
सुनील बताते हैं कि उनकी रिपोर्ट के आधार पर कोरोना के घटते-बढ़ते मामलों पर नज़र रखी जा सकती है. सुनील कहते हैं कि मौजूदा जानकारी के अनुसार देश के हालात बहुत अच्छे हैं और मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है. लेकिन लोगों के व्यवहार पर यह निर्भर करेगा कि देश में तीसरी लहर आएगी या नहीं, लेकिन यह ज़रूरी है कि लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें.

Tags: Coronavirus, COVID 19

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर