लाइव टीवी

डे-नाइट टेस्ट के बहाने और ममता और शेख हसीना की मुलाकात, NRC पर हो सकती है चर्चा

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 11:55 AM IST
डे-नाइट टेस्ट के बहाने और ममता और शेख हसीना की मुलाकात, NRC पर हो सकती है चर्चा
शाम 6 बजे दोनों नेता कोलकाता के एक फाइव स्टार होटल में मिलेंगे

शाम 6 बजे बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) और ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee) कोलकाता के एक फाइव स्टार होटल में मिलेंगी. वैसे कहा जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच ये एक शिष्टाचार मुलाकात है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 11:55 AM IST
  • Share this:
सुजीत नाथ

कोलकाता. कोलकाता (Kolkata) के ऐतिहासिक ईडन गार्डेंस (Eden Gardens) पर आज से भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज़ का दूसरा टेस्ट शुरू होने वाला है. ये भारत और बांग्लादेश का पहला डे-नाइट टेस्ट (Pink Ball Test) है. लिहाजा इस ऐतिहासिक मौके पर मैच देखने के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) आ रही हैं. कहा जा रहा है कि यहां मैच के दौरान शेख हसीना पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee) से मुलाकात कर सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक इन दोनों नेताओं के बीच राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) और तीस्ता जल बंटवारे पर बात हो सकती है.

फाइवस्टार होटल में मिलने का कार्यक्रम
कार्यक्रम के मुताबिक ममता और हसीना के बीच दो बार मुलाकात हो सकती है. एक बार दोपहर में और फिर शाम को. शाम 6 बजे दोनों नेता कोलकाता के एक फाइव स्टार होटल में मिलेंगी. वैसे कहा जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच ये एक शिष्टाचार मुलाकात है. लेकिन पार्टी सूत्रों के मुताबिक ममता NRC के ताजा हालात पर हसीना से बात करना चाहती हैं. तृणमूल कांग्रेस के एक सीनियर नेता ने कहा, 'दोनों नेता NRC और तीस्ता के मुद्दे पर बातचीत कर सकते हैं. दोनों नेताओं के बीच कोई लंबी बातचीत नहीं होगी. ये बैठक आधे घंटे तक चल सकती है.'

NRC पर चर्चा
बता दें कि सितंबर में NRC की लिस्ट आने के बाद असम के वित्त मंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने कहा था कि वो बांग्लादेश से इस बारे में बात करेंगे और साथ ही उन्हें अपने नागरिकों को वापस लेने के लिए कहेंगे. उस वक्त बांग्लादेश के गृहमंत्री असादुज्जमान ने कहा था कि 1971 के बाद कोई भारत नहीं गया था. इतना ही नहीं न्यूज़ 18 से बातचीत में उन्होंने कहा था कि NRC भारत का आंतरिक मामला है.

बांग्लादेश के साथ लंबा बॉर्डर
Loading...

बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच 4096 किलोमीटर का बॉर्डर है. ये सीमावर्ती इलाके पश्चिम बंगाल (2216.7 किलोमीटर), असम (263 किलोमीटर), मेघालय (443 किलोमीटर), त्रिपुरा (856 किलोमीटर) और मिज़ोरम (318 किलोमीटर) से लगे हैं.

ये भी पढ़ें:

गुजरात पुलिस का दावा, देश छोड़कर भाग चुका है स्वयंभू बाबा स्वामी नित्यानंद
2 फीट लंबे पाकिस्तानी को मिली 6 फीट की दुल्हन, शादी में डांस का वीडियो वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 11:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...