अपना शहर चुनें

States

मई में होगा कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव, CWC की मीटिंग में ये प्रस्ताव हुए पास

सोनिया गांधी और राहुल गांधी की फाइल फोटो (PTI Photo/Kamal Kishore)
सोनिया गांधी और राहुल गांधी की फाइल फोटो (PTI Photo/Kamal Kishore)

मई 2019 में राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष बनी थीं. कांग्रेस नेताओं का एक गुट मांग कर रहा है कि फुल टाइम प्रेसिडेंट चुना जाए, जो एक्टिव भी रहे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 9:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस में अध्यक्ष पद (Congress President) को लेकर मचे घमासान के बीच आज कांग्रेस वर्किंग कमिटी (CWC) की बैठक हुई. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, मई में पार्टी संगठन के चुनाव हो सकते हैं और कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल सकता है. अध्यक्ष को लेकर विरोध के सुर उठने के बाद CWC की पिछली बैठक में तय हुआ था कि पार्टी संगठन के चुनाव करवाए जाएं. मई 2019 में राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष बनी थीं. कांग्रेस नेताओं का एक गुट मांग कर रहा है कि फुल टाइम प्रेसिडेंट चुना जाए, जो एक्टिव भी रहे.

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में तीन प्रस्ताव पास किए गए:-

1. कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन को देखते हुए सरकार कानूनों को वापस ले.



2. निजी चैनल के संपादक के वॉट्सऐप चैट में राष्ट्रीय सुरक्षा में चूक की जांच के लिए संयुक्त संसदीय कमिटी (JPC) बनाने की मांग.
3. सभी देशवासी कोरोना वैक्सीन ले. वैक्सीन बनाने के लिए वैज्ञानिकों की सराहना की गई.

बिहार विधानसभा चुनाव और कुछ राज्यों के उप चुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्बल जैसे कुछ वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी के सक्रिय अध्यक्ष की नियुक्ति की मांग फिर उठाई. वैसे, कांग्रेस नेताओं का एक बड़ा धड़ा लंबे समय से इस बात की पैरवी कर रहा है कि राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस की कमान संभालनी चाहिए. कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने हाल ही में कहा था कि कांग्रेस के 99.99 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि राहुल गांधी फिर से उनका नेतृत्व करें.



अगस्त 2019 में सोनिया ने संभाला था पद
राहुल गांधी द्वारा मई 2019 में पार्टी की लोकसभा की हार के बाद इस्तीफा देने के चलते अगस्त 2019 में सोनिया गांधी ने अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला. वहीं कांग्रेस नेताओं के एक वर्ग से पूर्णकालिक और सक्रिय पार्टी अध्यक्ष होने की मांग की गई है.



बता दें सीडब्ल्यूसी ने अपनी पिछली बैठक में संगठनात्मक चुनाव कराने का फैसला किया था, जिसमें पिछले साल अगस्त में पार्टी के 23 नेताओं के एक समूह ने सोनिया को पत्र लिखा था जिसमें गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, भूपिंदर हुड्डा, पृथ्वीराज चव्हाण, कपिल सिब्बल, मनीष तिवारी और मुकुल वासनिक शामिल थे. सोनिया गांधी ने पिछले महीने इनमें से कुछ 'चिट्ठी लिखने वालों' से मुलाकात की थी और उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों पर चर्चा की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज