3 जून को होने वाली गृह मामलों की संसद की स्थायी समिति की बैठक टली

3 जून को होने वाली गृह मामलों की संसद की स्थायी समिति की बैठक टली
संसद की स्थायी समिति की बैठक टाल दी गयी है.

समिति के अध्यक्ष आनंद शर्मा ने कुछ सदस्यों को वीडियो कॉफ्रेंसिंग से जोड़ने की मांग रख दी. लेकिन, राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) और लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने कहा कि वर्चुअल बैठक की इजाजत देना उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आता.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. 3 जून को होने वाली गृह मामलों की संसद की स्थायी समिति की बैठक टाल दी गयी है. समिति के अध्यक्ष और कांग्रेस के सांसद आनंद शर्मा ने ये बैठक बुलायी थी. बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के संकट से निपटने में गृह मंत्रालय की भूमिका का लेखा-जोखा लेने की तैयारी की गयी थी. लेकिन गृह मामलों की स्थायी समिति के कुछ सदस्यों ने यात्रा को लेकर चल रही बंदिशों और राज्यों में क्वारंटाइन के नियमों को लेकर आने में असमर्थता जाहिर करते हुए बैठक टालने की मांग की थी.

समिति के अध्यक्ष आनंद शर्मा ने इसका हवाला देते हुए कुछ सदस्यों को वीडियो कॉफ्रेंसिंग से जोड़ने की मांग रख दी. लेकिन, राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू और लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को इस मुद्दे पर गहन मंथन करके साफ कर दिया कि वर्चुअल बैठक की इजाजत देना उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आता. वेंकैया नायडू और ओम बिरला ने इस मांग पर चर्चा करने के बाद ये तय किया कि बैठक को गोपनीय बनाए रखने संबंधित नियम को तोड़ना उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं है. इसलिए पूरा मामला संसद के दोनों सदनों की नियम समिति को भेज दिया गया है.

अंत में आनंद शर्मा को ये बैठक स्थगित करनी पड़ी. क्योंकि समिति के अध्यक्ष को ही बैठक बुलाने और स्थगित करने का अधिकार होता है. 20 मार्च को संसद के अनिश्चित काल के लिए स्थगित होने के बाद से किसी भी संसदीय समिति की बैठक अब तक नहीं हो पायी है. एक शुरुआत की कोशिश हुई कि मिनी संसद माने जाने वाली इन समितियों की बैठकें फिर से शुरु हो जाएं लेकिन कोरोना का असर फिलहाल संसदीय परंपराओं पर भारी पड़ रहा है.



ये भी पढ़ें:
क्या MP के बाद महाराष्ट्र में बदलेगी सरकार? अमित शाह ने दिया यह जवाब

EXCLUSIVE: अमित शाह ने कहा- अभी CAA लाए हैं, जब NRC लाएंगे तब उस पर बात करेंगे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज