Home /News /nation /

कोविड -19 बूस्‍टर डोज के संबंध में बैठक आज, हो सकते हैं अहम निर्णय

कोविड -19 बूस्‍टर डोज के संबंध में बैठक आज, हो सकते हैं अहम निर्णय

कोरोना वैक्सीन के बूस्टर शॉट को लेकर अहम फैसले होने की उम्‍मीद है.  (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना वैक्सीन के बूस्टर शॉट को लेकर अहम फैसले होने की उम्‍मीद है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Covid-19 Booster Shot : केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के तहत विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) शुक्रवार को कोविड -19 बूस्टर खुराक (Covid-19 Booster Shot) के संबंध में पहली बैठक करेगी. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी गुरुवार को दी. हाल ही में, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने कोविशील्ड (Covishield) की बूस्टर खुराक की मंजूरी के संबंध में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) के पास एक आवेदन दायर किया है. शुक्रवार को होनी वाली बैठक को लेकर अहम निर्णय लेने की उम्‍मीद है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के तहत विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) शुक्रवार को कोविड -19 बूस्टर खुराक (Covid-19 Booster Shot) के संबंध में पहली बैठक करेगी. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी गुरुवार को दी. हाल ही में, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने कोविशील्ड (Covishield) की बूस्टर खुराक की मंजूरी के संबंध में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) के पास एक आवेदन दायर किया है. शुक्रवार को होनी वाली बैठक को लेकर अहम निर्णय लेने की उम्‍मीद है. सीरम इंस्टीट्यूट का कहना है कि देश में अभी कोविड वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक है और नए कोरोना वायरस वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) के उभरने के कारण बूस्टर शॉट की मांग है.

    सीरम इंस्टीट्यूट भारत की पहली वैक्सीन निर्माण कंपनी है, जिसने बूस्टर डोज के रूप में कोविशील्ड के अनुमोदन के लिए आवेदन किया है. इस संबंध में एसईसी की बैठक शुक्रवार दोपहर 12 बजे शुरू होगी. कई विशेषज्ञों ने भारत में विशेष रूप से नए अत्यधिक संक्रामक कोविड -19 प्रकार ओमिक्राॅन के आने के बाद बूस्टर खुराक की सिफारिश की है. लेकिन सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है. हालांंकि, हाल ही में भारत में टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने भी भारत में कोविड -19 टीकों की अतिरिक्त खुराक के संबंध में एक बैठक की थी, लेकिन इस मुद्दे पर कोई सहमति नहीं बन पाई.

    ये भी पढ़ें :  Omicron Variant: हाई र‍िस्‍क वाले 11 देशों से अब तक IGI Airport पर उतर चुके हैं 16 हजार यात्री…

    ये भी पढ़ें :   कोविड -19 के एक ही वैक्सीन की दो खुराक देना सबसे अच्छा: WHO विशेषज्ञ

    इस बीच, SII ने इस साल जनवरी से कोविशील्ड वैक्सीन की शिपिंग शुरू कर दी है और नवंबर के अंतिम सप्ताह में एक बिलियन डोज़ लैंडमार्क को पार कर लिया है. देश में अब तक कुल 114.78 करोड़ कोविशील्ड टीके लग चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत का संचयी टीकाकरण कवरेज गुरुवार को 131 करोड़ मील का पत्थर पार कर गया. गुरुवार शाम सात बजे तक 67 लाख से ज्यादा वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं.

    वहीं, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने  कोविशील्ड (Covishield vaccine) के उत्पादन को कम से कम 50 प्रतिशत तक कम करने का फैसला किया है. उन्‍होंने बताया है कि फार्मास्युटिकल फर्म के पास कोविड-19 वैक्सीन के लिए केंद्र से कोई और आदेश नहीं है. उन्‍होंने कहा कि हम विभिन्न अफ्रीकी नेताओं के संपर्क में हैं. पूनावाला ने कहा, ‘फिलहाल, हम भारत सरकार द्वारा टीकों के निर्यात के संबंध में उचित निर्देश देने का इंतजार कर रहे हैं.’

    Tags: Covid-19 Booster Shot, Covishield, Omicron variant, Serum Institute of India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर