Meghalaya Earthquake: मेघालय में 3.8 रिक्टर स्केल का भूकंप, कोई हताहत नहीं

मेघायल में 3.8 तीव्रता का भूकंप
मेघायल में 3.8 तीव्रता का भूकंप

Meghalaya Earthquake: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NSS) ने कहा कि मेघालय में शनिवार शाम 3.8 तीव्रता के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. हालांकि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2020, 9:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. मेघालय (Meghalaya) में शनिवार शाम 8:18 बजे 3.8 तीव्रता के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र नॉर्थ तुरा से 80 किलोमीटर दूर था. तीव्रता काफी कम होने के कारण किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NSS) ने यह जानकारी दी. इससे पहले लद्दाख में कारगिल (Kargil Ladakj) के पास भी 3.6 तीव्रता का भूकंप आया था. एजेंसी ने कहा कि भूकंप का केंद्र भारत के लद्दाख के कारगिल से 413 किलोमीटर उत्तर-उत्तर-पश्चिम था. सतह से 10 किमी की गहराई पर 12:07 बजे शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात भूकंप आया. भूकंप महसूस करने के बाद लोग घरों के बाहर आ गए और कुछ देर तक घर के बाहर ही रहे. हालांकि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

भारत मे एक मार्च से आठ सितंबर तक भूकंप 413 रिकॉर्ड किए गए : सरकार
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि नेशनल सिस्मोलॉजिकल नेटवर्क (एनएसएन) ने देश में एक मार्च से आठ सितंबर तक 413 भूकंप रिकॉर्ड किए हैं. मंत्रालय ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को बताया कि देश में और आसपास भूकंप का पता लगाने और ऐसी गतिविधियों की खोज के लिए नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (एनसीएस), एनएसएन का प्रबंधन करता है. साथ ही मंत्रालय ने बताया 'एनएसएन ने एक मार्च 2020 से आठ सितंबर 2020 तक देश में कुल 413 भूकंप दर्ज किए हैं.'

ये भी पढ़ें: साल 2019 में तेज वाहन चलाने से हुई सड़क दुर्घटना में 3.19 लाख लोगों की मौत
ये भी पढ़ें: कोरोना संकट के दौरान स्‍पेशल श्रमिक ट्रेनों में हुईं 97 लोगों की मौत, पीयूष गोयल ने बताया क्या थी वजह



मंत्रालय के अनुसार, 413 में से 135 भूकंप की तीव्रता 3.0 या इससे कम थी ओर इतनी कम तीव्रता के भूकंप आम तौर पर महसूस नहीं होते. मंत्रालय ने बताया कि कम से कम 153 भूकंप की तीव्रता 3.0 और 3.9 के बीच थी. यह हल्के भूकंप थे जिन्हें लोगों ने महसूस किया लेकिन इससे कोई नुकसान नहीं हुआ. मंत्रालय ने बताया कि कुल 114 भूकंप की तीव्रता 4.0 और 4.9 के बीच थी. इस श्रेणी का भूकंप बहुत बड़े क्षेत्र में महसूस किया जाता है और इससे थोड़ा-बहुत नुकसान होता है. मंत्रालय के अनुसार, केवल 11 भूकंप की तीव्रता 5.0 से 5.7 थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज