करियर बनाएंगे भटके कश्मीरी युवा, CM ने हजारों के खिलाफ पथराव के मामले वापस लिए

करियर बनाएंगे भटके कश्मीरी युवा, CM ने हजारों के खिलाफ पथराव के मामले वापस लिए
महबूबा मुफ्ती (Image Source: ANI)

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने 4,327 युवकों के खिलाफ पथराव के मामलों को वापस लेने का आदेश दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2017, 9:32 PM IST
  • Share this:
जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने 4,327 युवकों के खिलाफ पथराव के मामलों को वापस लेने का आदेश दिया. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महबूबा से मिलकर पहली बार आतंकियों से हाथ मिलाने के बाद घर वापसी करने वाले युवाओं को रिहा करने के लिए कहा था.

पीएम ने कहा था कि उनके खिलाफ दर्ज सभी मामलों को वापस लिया जाए. केंद्र सरकार के अनुसार इन युवाओं को जीवन भर अपराधी के तौर पर आंकने की जगह उन्हें अपने करियर के उत्थान के लिए मौका मिलना चाहिए.

इसके बाद मुख्यमंत्री मुफ्ती ने पहली बार पथराव करने में शामिल रहे युवाओं के खिलाफ मामले वापस लेने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि ये युवा ही अपने परिवार के लिए एकमात्र आशा की किरण हैं.



मुफ्ती ने एक समिति को 2015 से 2017 के बीच पथराव के आरोपी युवाओं के खिलाफ दर्ज मामलों की समीक्षा करने का आदेश दिया था. समिति को मुख्यमंत्री ने दस दिनों से अंदर इस मुद्दे से जुड़ी सिफारिशें देने का निर्देश दिया था.
बता दें पिछले साल अप्रैल 2016 में महबूबा मुफ्ती ने कुछ ऐसी ही कोशिश की थी. महबूबा ने 2008 से 2014 तक युवाओं के खिलाफ दर्ज़ मामलों की समीक्षा की प्रक्रिया शुरू की थी लेकिन लगातार हिंसा और अशांति के कारण इस काम में रुकावट आई थी.

मालूम हो कि कुछ दिनों पहले एक कश्मीरी फुटबॉलर माजिद इरशाद ने आतंकवाद का रास्ता छोड़ घर वापसी की थी. आतंकवाद अपनाने की जानकारी मिलने के बाद से ही उसका परिवार और दोस्त लगातार उससे सोशल मीडिया पर घर वापसी करने का अनुरोध कर रहे थे. आखिरकार उसने अपने माता-पिता और जम्मू कश्मीर पुलिस की अपील के बाद आत्मसमर्पण कर दिया था.

महबूबा ने माजिद की घर वापसी को मां के प्यार की जीत बताया. उन्होंने ट्वीट किया कि, ‘एक मां का प्यार जीत गया. उसकी संवेदनशील अपील से एक होनहार फुटबॉल खिलाड़ी माजिद की घर वापसी में मदद मिली. जब भी कोई किशोर हिंसा के रास्ते पर उतरता है तो सबसे अधिक उसका परिवार प्रभावित होता है.’

ये भी पढ़ें-
J&K: पहली बार पथराव करने वालों के खिलाफ FIR वापस लेने की घोषणा
आतंक की राह पर गए युवाओं को साथ लेगी मोदी सरकार, बनाया ये प्लान


 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading