Home /News /nation /

PNB Scam: भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने बॉम्बे हाईकोर्ट से लगाई ये गुहार

PNB Scam: भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने बॉम्बे हाईकोर्ट से लगाई ये गुहार

भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी. (फाइल फोटो)

भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी. (फाइल फोटो)

Mehul Choksi PNB Scam: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से जुड़े 13,500 करोड़ रुपये के घोटाले में वांछित हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी भारत से फरार होने के बाद 2018 से एंटीगुआ एवं बारबुडा में रह रहा है, उसने वहां की नागरिकता भी ले ली है. ईडी ने 2019 में धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) अदालत में एक अर्जी देकर चोकसी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम,2018 के तहत भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग की थी.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) ने बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court) का रुख करते हुए अदालत से उसे ‘भगोड़ा’ आर्थिक अपराधी घोषित ना करने की कार्यवाही करने का आग्रह किया है क्योंकि वह इस समय यात्रा करने में असमर्थ है. बार एंड बेंच ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने चोकसी को एक भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग की है. चोकसी, 14,500 करोड़ रुपये के पीएनबी धोखाधड़ी मामले में आरोपी है. उसने बृहस्पतिवार को वरिष्ठ अधिवक्ता विजय अग्रवाल के मार्फत उच्च न्यायालय का रुख किया.

    ईडी ने 2019 में धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) अदालत में एक अर्जी देकर चोकसी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम,2018 के तहत भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग की थी. अधिनियम के मुताबिक, किसी व्यक्ति को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया जा सकता है, यदि 100 करोड़ रुपये या इससे अधिक की संलिप्तता वाले अपराध के लिए उसके खिलाफ वारंट जारी किया गया हो और यदि व्यक्ति देश छोड़ कर चला गया हो और लौटने से इनकार कर रहा हो.

    चोकसी के वकील ने कोर्ट में रखे ये तर्क
    अधिवक्ता विजय अग्रवाल और आयुष जिंदल द्वारा दायर अपने आवेदन में चोकसी ने कहा कि उन्हें एंटीगुआ और बारबुडा में इलाज की अनुमति दी गई थी और एक बार जब वह फिट व यात्रा के लिए सक्षम हो जाते हैं, तो अपने खिलाफ लगे आरोपों का सामना करने के लिए उन्हें फिर से डोमिनिका लौटना होगा. इसलिए, यह नहीं कहा जा सकता है कि चोकसी आपराधिक मुकदमे का सामना करने के लिए भारत लौटने से इनकार कर रहा है और वह एक भगोड़ा है. चोकसी ने अपनी अर्जी में कहा है कि उसे भगोड़ा आरोपी व्यक्ति घोषित नहीं किया जा सकता क्योंकि वह आपराधिक अभियोजन से बचने के लिए भारत छोड़ कर नहीं गया था बल्कि वह अपने खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने से पहले चला गया था.

    ईडी ने किया चोकसी की दलीलों का विरोध
    दूसरी ओर, ईडी की ओर से पेश हुए अधिवक्ता हितेन वेनगावकर ने चोकसी की अर्जी का विरोध किया और विस्तृत जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा. उच्च न्यायालय ने केंद्रीय एजेंसी को जवाब दाखिल करने के लिए समय दिया और विषय की अगली सुनवाई के लिए 21 दिसंबर की तारीख दी.

    14,500 करोड़ रुपये के घोटाले में वॉन्टेड है मेहुल चोकसी
    गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से जुड़े 14,500 करोड़ रुपये के घोटाले में वांछित हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी भारत से फरार होने के बाद 2018 से एंटीगुआ एवं बारबुडा में रह रहा है, उसने वहां की नागरिकता भी ले ली है.

    23 मई को एंटीगुआ से लापता हो गया था मेहुल चोकसी
    मेहुल चोकसी 23 मई को एंटीगुआ एवं बारबुडा से संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गया था. बाद में उसे पड़ोसी देश डोमिनिका में गैरकानूनी रूप से दाखिल होने के आरोप में 51 दिन तक वहां हिरासत में रखा गया था. चोकसी के वकीलों ने आरोप लगाया था कि 23 मई को एंटीगुआ के जोली हार्बर से उसका कुछ पुलिसकर्मियों ने अपहरण कर लिया था. ये पुलिसकर्मी एंटीगुआ तथा भारत के नागरिक लग रहे थे, जो एक नौका में उसे डोमिनिका ले गए.

    चोकसी को मिली डोमिनिका उच्च न्यायालय से जमानत
    बीते 15 जुलाई को डोमिनिका उच्च न्यायालय ने मेडिकल आधार पर और 10 हजार ईस्टर्न कैरेबिनयन डॉलर (करीब पौने तीन लाख रुपये) जमानत राशि के रूप में देने के बाद चोकसी को एंटीगुआ जाने की अनुमति दी. चोकसी ने जमानत मांगते हुए अपनी चिकित्सीय रिपोर्ट भी अदालत में पेश की थी, जिसमें ‘सीटी स्कैन’ भी शामिल था. रिपोर्ट में उसके ‘हेमाटोमा’ (मस्तिष्क से जुड़ी बीमारी) संबंधी स्थिति बिगड़ने की बात कही गई थी. डॉक्टरों द्वारा फिट घोषित किए जाने के बाद वह फिर से डोमिनिका लौटेगा और मुकदमे का सामना करेगा.

    (इनपुट भाषा से भी)

    Tags: Bombay high court, Mehul choksi, PNB scam

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर