अवैध रूप से डोमिनिका में घुसने पर गिरफ्तार हुआ मेहुल चोकसी, एंटीगुआ भेजा जाएगा

पीएनबी घोटाले का आरोपी मेहुल चौकसी. ( File pic)

पीएनबी घोटाले का आरोपी मेहुल चौकसी. ( File pic)

Dominica Ministry of National Security: 'एंटीगुआ न्यूज रूम’ के मुताबिक, चोकसी एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता लेने के बाद 2018 से वहां रह रहा है.

  • Share this:

नई दिल्ली. डोमिनिका से गिरफ्तार हुए भगोड़े मेहुल चोकसी को वापस एंटीगुआ और बारबुडा भेजा जाएगा. स्थानीय डब्ल्यूआईसी न्यूज में डोमिनिका के क्रिमिनल इंवेस्टिगेशन डिपार्टमेंट के हवाले से इस बारे में जानकारी दी गई है. इससे पहले कैरेबियाई देश डोमिनिका के गृह और राष्ट्रीय सुरक्षा मामले ने एक बयान जारी कर कहा है कि भारत के भगोड़े करोबारी मेहुल चोकसी को गैर कानूनी रूप से डोमिनिका में घुसने के लिए गिरफ्तार किया गया है. साथ ही इंटरपोल को भी इस बारे में रेड अलर्ट जारी किया है. डोमिनिका पूरे मामले को लेकर एंटीगुआ प्रशासन के साथ संपर्क में है और जल्द ही मेहुल चोकसी को एंटीगुआ प्रत्यर्पित किया जाएगा. बता दें कि चोकसी हाल ही में एंटीगुआ और बारबूडा से फरार हो गया था और उसके खिलाफ इंटरपोल के ‘‘येलो नोटिस’’ के मद्देनजर पड़ोसी डोमिनिका में गिरफ्तार किया गया था.

‘एंटीगुआ न्यूज रूम’ के मुताबिक, चोकसी एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता लेने के बाद 2018 से वहां रह रहा है. पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की कर्ज जालसाजी मामले में चोकसी वांछित है और उसे आखिरी बार रविवार को एंटीगुआ और बारबुडा में अपनी कार में भोजन करने के लिए जाते हुए देखा गया था.

चोकसी की कार मिलने के बाद उसके कर्मचारियों ने लापता होने की सूचना दी. चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने पुष्टि की थी कि चोकसी रविवार से लापता था. एंटीगुआ और बारबुडा की संसद में विपक्ष द्वारा मामला उठाए जाने के बाद कैरेबियाई द्वीपीय देश में चोकसी के लापता होने को लेकर हंगामा मच गया.

चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से कथित तौर पर 13,500 रुपये की जालसाजी की. नीरव मोदी लंदन में जेल में है और अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है. चोकसी ने निवेश द्वारा नागरिकता प्राप्त करने के कार्यक्रम का इस्तेमाल करते हुए 2017 में एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता ले ली थी और जनवरी 2018 के पहले सप्ताह में भारत से फरार होकर वहां चला गया था.
बैंक से जालसाजी का मामला बाद में सामने आया था. चोकसी और नीरव दोनों सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज