होम /न्यूज /राष्ट्र /मेहुल चौकसी ने वारंट के खिलाफ मुंबई हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया

मेहुल चौकसी ने वारंट के खिलाफ मुंबई हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया

मेहुल चोकसी  (फ़ाइल फोटो)

मेहुल चोकसी (फ़ाइल फोटो)

धनशोधन रोकथाम कानून के तहत गठित अदालत द्वारा प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर दोनों आरोपियों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जा ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    पंजाब नेशनल बैंक में हुए 12 हजार 700 करोड़ रुपये के कथित घोटाले के मामले में आरोपी बनाए गए व्‍यापारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने अदालत की ओर से जारी वारंट के खिलाफ मुंबई हाईकोर्ट का रुख किया है.

    मेहुल चौकसी के वकील ने कहा कि एक चैनल में हुए डिबेट में कहा गया था कि मेहुल चौकसी जहां भी है उसे मार देना चाहिए. ऐसे में मेहुल चौकसी के जान को खतरा है. ऐसे में मेहुल चौकसी के खिलाफ दर्ज गैरजमानती वारंट रद्द कर दिया जाए. गौरतलब है कि धनशोधन रोकथाम कानून के तहत गठित अदालत द्वारा प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर दोनों आरोपियों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए गए हैं.

    बताया जाता है कि प्रवर्तन निदेशालय उन एजेंसियों में से एक है जो बैंक धोखाधड़ी के मामले की जांच कर रही है. इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने दोनों प्रमुख आरोपियों नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को तलब किया था. हालांकि दोनों हीरा व्यापारी प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश नहीं हुए थे. इसके बाद जांच एजेंसी ने गैर जमानती वारंट जारी करने के लिए धनशोधन रोकथाम अदालत का दरवाजा खटखटाया.

    इन दोनों आरोपियों के बारे में माना जाता है कि आपराधिक मामला दर्ज होने से पहले वे देश छोड़ चुके हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने 27 फरवरी को अदालत का रुख किया था और नीरव के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करने का आग्रह किया था. जांच एजेंसी ने अदालत को बताया था कि उसने नीरव को पेशी के लिए तीन बार सम्मन भेजा था.

    क्या है मामला
    आपको बता दें कि नीरव मोदी, उनके मामा मेहुल चौकसी और उनसे जुड़ी कंपनियों पर पीएनबी से 12,717 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है. कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, उसका कारोबार अमेरिका, यूरोप, पश्चिम एशिया और भारत सहित कई देशों में फैला है. उसने अपनी मौजूदा स्थिति के लिए नकदी और सप्लाइ चेन में दिक्कतों को जिम्मेदार बताया है. अदालत में दाखिल दस्तावेजों के अनुसार कंपनी ने 10 करोड़ डालर की आस्तियों व कर्ज का जिक्र किया है.

    इसे भी पढ़ें :-

    PM मोदी का करीबी है माल्या-नीरव को भगाने वाला CBI अधिकारी- राहुल गांधी
    पीएनबी घोटालाः नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

    Tags: Mehul choksi, Mumbai, Mumbai high court, Punjab national bank, Punjab National Bank Scam, Scam-hit Punjab National Bank (PNB) posted largest ever quarterly loss

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें