मेहुल चोकसी को जेल भेजने का दिया गया आदेश, भारत के लिए जगी उम्मीदें

चोकसी ने भी 2 जून को अपने अपहरण को लेकर रिपोर्ट दर्ज कराई है. (AP)

Mehul Choksi Case: विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरकार भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के जल्द प्रत्यर्पण अथवा उसे सौंपे जाने को लेकर डोमिनिका की सरकार से सक्रिय संवाद बनाये हुए.

  • Share this:
    नई दिल्ली.  पंजाब नेशनल बैंक घोटाले (PNB Scam) में भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) की मुश्किलें बढ़ सकती है. गुरुवार को डोमिनिका की कोर्ट ने चोकसी को सरकारी जेल भेजने का आदेश दिया है. हालांकि, अभी वह हॉस्पिटल में ही रहेगा. चोकसी के वकील ने कहा है कि उसकी तबीयत काफी ज्यादा खराब है और हालत बेहतर होने पर ही उसे जेल में भेजा जाएगा.

    कोर्ट में सुनवाई के दौरान चोकसी की लीगल टीम ने मेडिकल सर्टिफिकेट जमा किया. इसमें कहा गया है कि उसे हाई ब्लड प्रेशर है साथ ही वह मानसिक तनाव में भी है. बता दें कि मेहुल चोकसी इन दिनों डोमिनिका-चाइना फ्रेंडशिप हॉस्पिटल में है. लिहाजा कोर्ट ने तबीयत में सुधार के बाद जेल भेजने का आदेश दिया है. इससे पहले चोकसी पुलिस हिरास में था. लेकिन अब जेल में भजने के आदेश को भारत के लिए आशा की किरण के रूप में देखा जा रहा है. इससे पहले चोकसी की जमानत याचिका को खारिज कर दिया गया था.

    ये भी पढ़ें:- चिराग का चाचा पशुपति पर हमला, बोले- 9 सस्‍पेंड लोगों ने चुना 'अवैध' अध्यक्ष
    बता दें कि चोकसी सरकारी पंजाब नेशनल बैंक में करीब 13,500 करोड़ रुपये की कर्ज धोखाधड़ी के मामले में भारत में वॉन्टेड है. केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने मेहुल चोकसी और उसकी कंपनी गीतांजलि जेम्स सहित 21 अन्य के खिलाफ सबूत नष्ट करने का आरोप लगाते हुए एक पूरक आरोप पत्र दाखिल की है. इसमें सीबीआई ने दावा किया है कि चोकसी के देश छोड़ने के एक महीने बाद गीतांजलि जेम्स द्वारा दिए गए आवेदन को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के एक अधिकारी की मिलीभगत से गायब करने के इरादे से हटा दिया था.

    विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि सरकार भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के जल्द प्रत्यर्पण या उसे सौंपे जाने को लेकर डोमिनिका की सरकार से सक्रिय संवाद बनाये हुए. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा, ‘ मेहुल चोकसी अभी डोमिनिका में हिरासत में है और वहां उसके खिलाफ कानूनी प्रक्रिया चल रही है .’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.