बिल गेट्स से तलाक के बाद सबसे बड़ी संपत्ति से मेलिंडा गेट्स को मिले अरबों डॉलर

बिल और मेलिंडा गेट्स. (रॉयटर्स फाइल फोटो)

बिल और मेलिंडा गेट्स. (रॉयटर्स फाइल फोटो)

Bill and Melinda Gates Divorce: ट्विटर पर एक संयुक्त बयान में गेट्स दंपति ने तीन मई को कहा था, 'काफी सोच विचार करने और अपने संबंधों पर काम करने के बाद हमने अपनी शादी को खत्म करने का फैसला किया है.'

  • Share this:

नई दिल्ली. बिल गेट्स द्वारा बनाई गई होल्डिंग कंपनी कैस्केड इनवेस्टमेंट (Cascade Investment) ने मेक्सिको की दो सबसे बड़ी कंपनियों में अपने स्टॉक ट्रांसफर किए हैं, जो कि मेलिंडा फ्रेंच गेट्स को मिलेंगे. इसके साथ ही पिछले कुछ दिनों में मेलिंडा गेट्स ने कुल मिलाकर दो अरब डॉलर से अधिक की रकम हासिल की है.

रेगुलेटरी द्वारा 3 मई की फाइलिंग के मुताबिक, कैस्केड ने अपने स्टॉक मेलिंडा के नियंत्रण वाली कोका-कोला फेमसा (Coca-Cola FEMSA) और ग्रुपो टेलेविसा (Grupo Televisa) में ट्रांसफर किए. तीन मई वहीं तारीख है जिस दिन अरबपति समाजसेवी बिल और मेलिंडा गेट्स ने तलाक की घोषणा करते हुए अपनी 27 साल की शादी को तोड़ने का फैसला किया था.

उन्होंने तलाक का ऐलान करते हुए कहा था कि हमारा अब यही मानना है, ‘अब हम एक दंपति के रूप में साथ नहीं रह सकते है, लेकिन अपनी संस्था में हम साथ काम करते रहेंगे.’ ट्विटर पर एक संयुक्त बयान में दोनों ने कहा, ‘काफी सोच विचार करने और अपने संबंधों पर काम करने के बाद हमने अपनी शादी को खत्म करने का फैसला किया है.’ शादी खत्म करने के फैसले के बाद दोनों में करीब 145 बिलियन डॉलर की संपत्ति का बंटवारा भी होगा, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

मंगलवार को ब्लूमबर्ग द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया गया कि इस हफ्ते कैस्केड इनवेस्टमेंट ने फ्रेंच गेट्स को करीब 1.8 अरब डॉलर के शेयर कनेडियन नेशनल रेलवे कंपनी और ऑटोनेशन इंक में ट्रांसफर किए हैं. कैस्केड के पास फिलहाल $50 बिलियन से अधिक मूल्य की सिक्योरिटीज, जिसमें रिपब्लिक सर्विसेज इंक, डीरे एंड कंपनी और इकोलैब इंक शामिल हैं. अलग होने का ऐलान करते हुए गेट्स दंपति ने कहा कि वे दोनों बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में काम करते रहेंगे.
सिएटल स्थित संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की कुल संपत्ति 2019 में 43.3 अरब डॉलर थी. माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल (65) और मेलिंडा (56) की मुलाकात कंपनी में ही हुई थी. मेलिंडा 1987 में माइक्रोसॉफ्ट में एक प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम करती थीं तभी दोनों की मुलाकात हुई थी. कुछ साल तक प्रेम संबंधों में रहने के बाद दोनों ने 1994 में हवाई में विवाह कर लिया था. दंपति के तीन बच्चे हैं.


न्यासी बने रहेंगे गेट्स दंपति



संस्था ने एक बयान में कहा कि दोनों इसके सह-अध्यक्ष और न्यासी बने रहेंगे और संगठन में बदलाव की कोई संभावना नहीं है. बयान के अनुसार, 'संस्था की रणनीति को आकार देने तथा उसकी स्वीकृति के लिए, संस्था के मुद्दों की हिमायत करने और संस्था के संपूर्ण मार्गदर्शन के लिए दोनों साथ काम करते रहेंगे.’

बिल गेट्स पूर्व में दुनिया के सबसे अमीर शख्स रह चुके हैं और उनकी संपत्ति 100 अरब डॉलर से भी अधिक होने का अनुमान है. उन्होंने एक बयान में कहा, 'हमने तीन प्यारे बच्चों की परवरिश की और एक संस्था बनायी जो दुनिया भर में लोगों को स्वस्थ एवं बेहतर जीवन जीने में सक्षम बनाने के लिए काम करती है.'

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज