Home /News /nation /

सारागढ़ी लड़ाई के शहीदों की याद में UK में स्मारक, अगले महीने किया जाएगा अनावरण

सारागढ़ी लड़ाई के शहीदों की याद में UK में स्मारक, अगले महीने किया जाएगा अनावरण

6 घंटे तक चली इस लड़ाई में इन सिख जवानों ने 180 से 200 पठानों को मौत के घाट उतार दिया था.

6 घंटे तक चली इस लड़ाई में इन सिख जवानों ने 180 से 200 पठानों को मौत के घाट उतार दिया था.

सारागढ़ी की यह लड़ाई दुनिया की सबसे महान लड़ाइयों में से एक है. आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि इंग्लैंड हर साल 12 सितंबर को इन 21 सिख योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए सारागढ़ी डे मानता है.

नई दिल्ली: 1897 की सारागढ़ी की लड़ाई में शहीद हुए 21 सिख सैनिकों की शहादत की याद में अब लंदन में एक प्रतिमा लगाई जाएगी. वाल्वरहैम्पटन में इस लड़ाई के नायक हवलदार ईशर सिंह की 9 फुट की प्रतिमा अगले महीने यानी 12 सितंबर को स्थापित की जाएगी. आपको याद होगा बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने फ़िल्म ‘केसरी’ में हवलदार ईशर सिंह का किरदार निभाया था.

एक तरफ 10 हज़ार से ज़्यादा अफ़ग़ान हमलावर, दूसरी तरफ सिर्फ 21 बहादुर सिख जवान. ब्रिटिश भारत और अफगानिस्तान की सीमा पर अंग्रेज़ों के 2 किलों- लॉकहार्ट और गुलिस्तां- के बीच एक चौकी थी: सारागढ़ी, जो दोनों किलों के बीच कम्युनिकेशन का काम करती थी. 12 सितंबर 1897 को अचानक 10,000 से अधिक अफ़ग़ानों ने इस चौकी पर हमला बोल दिया.

6 घंटे तक चली थी लड़ाई
ब्रिटिश राज के 36 सिख रेजिमेंट के 21 सिख सैनिक आखिरी सांस तक सारागढ़ी चौकी की रक्षा में लड़ते रहे. 6 घंटे तक चली इस लड़ाई में इन सिख जवानों ने 180 से 200 पठानों को मौत के घाट उतार दिया था. हवलदार सरदार ईशर सिंह की अगुआई में इन जवानों ने सारागढ़ी की रक्षा में लड़ते-लड़ते अपनी जान दे दी.

इंग्लैंड हर साल मनाता है सारागढ़ी डे
सारागढ़ी की यह लड़ाई दुनिया की सबसे महान लड़ाइयों में से एक है. आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि इंग्लैंड हर साल 12 सितंबर को इन 21 सिख योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए सारागढ़ी डे मनाता है. और अब इन बहादुरों को श्रद्धांजलि देने के लिए इस लड़ाई के नायक हवलदार ईशर सिंह की 9 फुट की मूर्ति वाल्वरहैम्पटन में स्थापित की जाएगी.

इस प्रोजेक्ट की अगुआई काउंसलर भूपिंदर सिंह गाखड़ कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसकी प्रेरणा उन्हें तब मिली जब वो 14 साल के थे और पंजाब में एक बैंक में उन्होंने कैलेंडर पर सारागढ़ी की तस्वीर देखी. पूछने पर बैंक मैनेजर ने भूपिंदर सिंह से कहा कि यह तुम्हारा इतिहास है, तुम्हें इस पर रिसर्च करना चाहिए.

अब 41 साल बाद भूपिंदर सिंह सरदार ईशर सिंह की मूर्ति को लंदन में स्थापित करने के लिए प्रोजेक्ट की अगुआई कर रहे हैं. भूपिंदर सिंह का कहना है कि सारागढ़ी का इतिहास सारी दुनिया को पता होना चाहिए और सरदार ईशर सिंह की प्रतिमा सबके लिए प्रेरणा बनेगी.

शहीदों को श्रद्धांजलि देगा सारागढ़ी स्मारक
124 साल पहले लड़ी गई इस लड़ाई में शहीद हुए सरदार ईशर सिंह समेत किसी भी सिख सैनिक की तस्वीर नहीं मिली. न्यूयॉर्क के एक artist ने 21 जवानों के रिश्तेदारों को देखकर उस पर आधारित potrait बनाए. ब्रिटिश मूर्तिकार लूक पेरी इस स्टेचू पर काम कर रहे हैं.

12 सितंबर को ‘सारागढ़ी डे’ के दिन इस मूर्ति का अनावरण किया जाएगा, जो आने वाली पीढ़ियों को इन 21 बहादुर जवानों की शहादत की कहानी बयां करेगा.

Tags: Akshay kumar, UK

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर