Lockdown: आखिर सिर मुंडा कर सोशल मीडिया पर फोटो क्यों पोस्ट कर रहे लोग, क्या है इसकी वजह?

Lockdown: आखिर सिर मुंडा कर सोशल मीडिया पर फोटो क्यों पोस्ट कर रहे लोग, क्या है इसकी वजह?
इन दिनों सिर मुंडाने के चलन का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि दुनिया भर के कई देशों में लोग ऐसा कर रहे हैं. आखिर इसकी वजह क्या है?

इन दिनों सिर मुंडाने के चलन का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि दुनिया भर के कई देशों में लोग ऐसा कर रहे हैं. आखिर इसकी वजह क्या है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2020, 2:28 PM IST
  • Share this:
रौनक कुमार गुंजन
नई दिल्ली. 
कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देश भर में लॉकडाउन है. ऐसे में भारतीय पुरुष सोशल मीडिया पर या तो किचन से तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं या फिर अपने सिर मुंडाकर एक दूसरे को चैलेंज दे रहे हैं. सोशल मीडिया पर लोग जमकर अपनी तस्वीरें शेयर कर रहे हैं, जिसमें उन्होंने सिर मुंडा रखी है. यहां सिर्फ किशोर ही नहीं बल्कि 40 साल और उससे ऊपर के लोग भी इस चैलेंज का हिस्सा बन रहे हैं. अब अगर आपको ऐसा लग रहा है यह सब किसी हाईजीन के लिए किया जा रहा है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. News18 ने कई मनोवैज्ञानिकों से बात की है कि आखिर क्वारंटीन के दिनों में लोग ऐसा क्यों करने लगे है.

43 वर्षीय सुभाष दास के लिए सिर मुंडाना कुछ ऐसा था, जिन्हें वह बहुत पहले से करना चाहते थे, लेकिन मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने की वजह से उनके लिए यह असंभव सा था. उन्होंने बताया कि पहले काम के दौरान यह मुश्किल था, लेकिन अब अब मुझे कहीं आना जाना नहीं है तो मैंने यह फैसला किया. मैं ऐसा इसलिए किया क्योंकि मैं बदलाव चाहता था. जब तक मुझे ऑफिस जाना होगा तब तक बाल वापस आ जाएंगे.

दास की ओर से दिया गया तर्क कुछ हद तक समझ में आने वाला है, लेकिन एक ही समय पर इतने सारे लोग एक सी ही हरकत क्यों कर रहे हैं? इसके पीछे एक बड़ा मनोवैज्ञानिक कारण है. कुछ ऐसा ही हाल 30 साल के मनोज कुमार का है. दिल्ली की एक फर्म में बतौर इंजीनियर काम कर रहे मनोज ने कहा कि क्वारंटीन के पहले दिन उन्होंने ऐसा कर लिया. उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए किया, क्योंकि बाल काफी पतले थे.
लोगों को लग रहा है यह बहुत ही जरूरी है...


कई प्रयोगों के आधार पर यह पाया गया है कि जब व्यक्ति अपने सहकर्मियों, मित्रों और परिवारों के सामने नहीं जा सकते हैं तो वह ऐसी गतिविधियां करते हैं. कहा गया कि खाली समय में लोग आम तौर पर सोशल मीडिया वेबसाइटों को सर्फ और स्क्रॉल करने में बिताते हैं. यहां वर्चुअल दुनिया में अधिक से अधिक पुरुष अपने 'डर' से छुटकारा पाकर इन चैलेंज्स में शामिल हो रहे हैं. लंबे समय तक मानव संवाद से दूर रहने की वजह से सिर मुंडाने की फोटो पोस्ट करने वाले लोगों को यह भी लग रहा है यह बहुत ही जरूरी है.

इसके अलावा  मनुष्य आमतौर पर ऐसा काम करना चाहते हैं जो उनके दिमाग में साहसिक लगे. खासतौर से तब और ज्यादा जब वह काम सुरक्षित लगे. अब क्वारंटीन के दौरान सिर मुंडाने को इसमें फिट माना जा सकता है.

 हेयर क्लिपर की बिक्री  234 प्रतिशत की वृद्धि 
सिर मुंडाने का काम इतना सामान्य है कि वैश्विक स्तर पर लोग ऐसा कर रहे हैं. हेयर टूल ब्रांड रेमिंगटन द्वारा संकलित डेटा में यह बात सामने आई है कि आइसोलेशन की शुरुआत के बाद से हेयर क्लिपर की बिक्री में 234 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

मनोवैज्ञानिकों ने बताया कि सभी के पास कोई ना कोई वजह होगी, लेकिन अगर वह कारण इतना ही जरूरी होता तो वे लॉकडाउन का वेट तो नहीं ही करते. कुछ लोगों ने बताया कि उन्होंने सिर इसलिए मुंडा लिए क्योंकि गर्मियां आ गई हैं. वहीं राहुल कृष्णन से जब हमने बात की तो उन्होंने बताया कि वह हर 2-3 महीने पर ऐसा करते हैं. दिल्ली में एक मनोचिकित्सक डॉक्टर लता ने बताया कि 'कुछ लोग इसे केवल इसलिए करते हैं, क्योंकि वे चाहते हैं.'

यह भी पढ़ें:  सोमवार से किन क्षेत्रों को मिलेगी छूट, कौन-कौन सा काम होगा चालू- 10 प्वाइंट में जानें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading