मौसम विभाग का अनुमान- 9 जुलाई तक इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी भारत के कई राज्यों में 9 जुलाई तक भारी वर्षा हो सकती है.

News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 7:18 AM IST
मौसम विभाग का अनुमान- 9 जुलाई तक इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश
कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा भी हो सकती है. ऐसा 9 जुलाई तक हो सकता है. (AP Photo/Mukhtar Khan)
News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 7:18 AM IST
देश के सभी हिस्सों में मानसून पहुंचने की घोषणा हो चुकी है जिसके बाद उत्तरी और पूर्वी भारत के कई क्षेत्रों में शनिवार को बारिश हुई, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि राजस्थान में पांच जिलों को छोड़कर सभी हिस्सों में मानसून पहुंच गया है.

उत्तरी भारत में कई जगहों पर शुक्रवार से लेकर अब तक 6 से 14 मिलिमीटर दर्ज की गई. अधिकारी ने जानकारी दी कि जयपुर, अजमेर और कोटा में शनिवार को अच्छी बारिश हुई. शनिवार तक राजस्थान के चुरु, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर और जैसेलमेर के अलावा बाकी सभी जगहों पर मानसून की बारिश हुई.

कहां हुई कितनी बारिश
शनिवार सुबह से लेकर शाम तक अजमेर में 26.8 मिमी, जयपुर में 71.3 मिमी और कोटा में 37.6 मिमी बारिश हुई. बीकानेर में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान के चलते सबसे ज्यादा गर्म शहर दर्ज किया गया. हरियाणा के अंबाला और हिसार में भी बारिश हुई और वहां अधिकतम तापमान 36.9 से 37.8 डिग्री तक दर्ज किया गया. करनाल और नारनौल में तापमान, 35 डिग्री सेल्सियस से 36.5 डिग्री तक तापमान दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई.

यह भी पढ़ें:  PHOTOS: गुजरात के वलसाड में भारी बारिश, शहर बना समंदर

येलो चेतावनी जारी
राज्य में मौसम विभाग ने 7 जुलाई से 9 जुलाई के बीच भारी बारिश के लिए येलो चेतावनी जारी की है वहीं 8 जुलाई को भारी बारिश के लिए ऑरेंज चेतावनी जारी की है.
Loading...

बात उत्तर प्रदेश की करें तो यहां बीते 24-36 घंटे में मुरादाबाद, आगरा और झांसी मण्डलों में दिन के तापमान में कमी दर्ज की गई. वहीं वाराणसी, इलाहाबाद, लखनऊ, मुरादाबाद, गोरखपुर, फैजाबाद और बरेली मण्डलों में तापमान सामान्य से ज्यादा रहा.

9 जुलाई तक हो सकती है भारी से बहुत भारी बारिश
संभावना है कि अगले 24 घंटे में यूपी के पूर्वांचल और पश्चिमी हिस्से के बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है. ऐसा 9 जुलाई तक हो सकता है मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश हुई.

ओडिशा स्थित कटक में 13 जबकि केंद्रपाड़ा में 10 मिमी बारिश हुई. वहीं गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात की कई जगहों पर बारिश हुई. विभाग के अनुसार महाराष्ट्र स्थित रायगढ़ जिले के माथेरान में 21 और सतारा जिले के महाबलेश्वर में 11 मिमी बारिश हुई थी.

यह भी पढ़ें:   भारत पर मंडरा रहा जलवायु परिवर्तन का गंभीर खतरा
First published: July 8, 2019, 6:11 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...