दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का उद्घाटन

इस मार्ग पर एक छोर से दूसरे छोर की दूरी 34 मिनट में तय होगी और इसके लिए 40 रूपया चुकाना होगा. नये मार्ग ने दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ और साउथ कैम्पस को पहली बार आपस में जोड़ा है.

भाषा
Updated: March 14, 2018, 8:34 PM IST
दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का उद्घाटन
फाइल फोटो
भाषा
Updated: March 14, 2018, 8:34 PM IST
दिल्ली मेट्रो की बहुप्रतीक्षित पिंक लाइन-- मजलिस पार्क से दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस खंड- का बुधवार को उद्घाटन किया गया इस तरह मेट्रो नेटवर्क का विस्तार 252 किमी तक हो गया.

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरिवंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम के दौरान मेट्रो भवन से इसका उद्घाटन किया. इस मौके पर केजरीवाल ने मेट्रो के चौथे चरण को दिल्ली सरकार से जल्द मंजूरी दिये जाने का भरोसा दिलाते हुये कहा कि इस चरण के कुछ मार्गों पर रूट की उपयोगिता तथा वित्तीय बाधायें हैं जिन्हें दूर कर लिया जायेगा.

पुरी ने हाल ही में केजरीवाल सरकार द्वारा मेट्रो के चौथे चरण की मंजूरी नहीं देने का मुद्दा उठाते हुये कहा था कि दिल्ली सरकार की मंजूरी नहीं मिलने के कारण केन्द्र सरकार अब इस परियोजना का काम शुरू करने में और अधिक देरी नहीं करेगी. केजरीवाल ने मेट्रो को दिल्ली की‘ जीवनरेखा’ बताते हुये कहा कि उनकी सरकार जल्द ही चौथे चरण के काम को मंजूरी दे देगी.

इस मार्ग पर एक छोर से दूसरे छोर की दूरी 34 मिनट में तय होगी और इसके लिए 40 रूपया चुकाना होगा. नये मार्ग ने दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ और साउथ कैम्पस को पहली बार आपस में जोड़ा है. इस लाइन पर यात्रियों को सर्वाधिक ऊंचाई पर यात्रा करने का अनुभव होगा. लगभग 22 किमी लंबी पिंक लाइन पर धौला कुंआ के पास 23.6 मीटर की ऊंचाई पर मेट्रो रेल चलेगी. इससे यात्री आसपास के इलाके का अद्भुत नजारा ले सकेंगे.

दिल्ली मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस रूट के साथ ही मेट्रो का सफर एक नई ऊंचाई तक पहुंचा है, जो न सिर्फ यात्रियों के लिये बल्कि मेट्रो टीम के लिये भी रोमांचित कर देने वाला अनुभव है. इस मार्ग पर 12 स्टेशन हैं. सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म स्क्रीन डोर और संकेतक हैं.

इस मार्ग पर पड़ने वाले स्टेशनों के नाम मजलिस पार्क, आजादपुर, शालीमार बाग, नेताजी सुभाष प्लेस, शकूरपुर, पंजाबी बाग पश्चिम, ईएसआई अस्पताल, राजौरी गार्डन, मायापुरी, नारायणा विहार, दिल्ली कैंट और दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस है. इन12 स्टेशनों में चार स्टेशन अंडरग्राउंड हैं.

ये भी पढ़ें :

तो क्या बंद जाएगा लाइट मेट्रो प्रोजेक्ट? DMRC ने बंद किए दफ़्तर

इस राज्य में निकली मेट्रो रेल में वैकेंसी, जानें अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर