लाइव टीवी

गृह मंत्रालय ने रद्द की तेलंगाना विधायक की नागरिकता, जानिए क्या है वजह

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 10:41 PM IST
गृह मंत्रालय ने रद्द की तेलंगाना विधायक की नागरिकता, जानिए क्या है वजह
गृह मंत्रालय ने तेलंगाना के विधायक की नागरिकता रद्द कर दी है.

तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश करने के चलते तेलंगाना के विधायक रमेश चेन्नामनेनी (Ramesh Chennamaneni) की नागरिकता रद्द कर दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 10:41 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने तेलंगाना (Telangana) के एक विधायक की नागरिकता रद्द कर दी है. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश करने के चलते तेलंगाना के विधायक रमेश चेन्नामनेनी (Ramesh Chennamaneni) की नागरिकता रद्द की गई है.

पीटीआई की खबर के मुताबिक चेन्नामनेनी ने अपनी विदेश यात्राओं को लेकर झूठे तथ्य पेश किए थे जिनके चलते उनकी नागरिकता रद्द कर दी गई है. यह जानकारी पिछले 12 महीनों में की गई उनकी विदेश यात्राओं से जुड़ी थी जो उन्होंने भारतीय नागरिकता प्राप्त करने के लिए अपने आवेदन से तुरंत पहले की थीं.

उनकी गलत बयानी और तथ्यों को छिपाने के चलते भारत सरकार के लिए शुरूआत में अपना निर्णय लेने में असमंजस का सामना करना पड़ा. उन्होंने बताया था कि वह आवेदन करने से पहले एक साल तक भारत में नहीं रहे हैं.

ये है मामला

गृह मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि अगर उन्होंने इस बात का खुलासा किया होता कि आवेदन करने से पहले वह एक साल तक भारत में नहीं रहे थे, तो मंत्रालय में सक्षम अधिकारी उन्हें नागरिकता नहीं देते. उन्होंने कहा कि अधिकारियों का मानना है कि संतुष्ट है कि यह जनता के लिए अनुकूल नहीं है कि चेन्नामनेनी भारत का नागरिक बने रहें" और इसलिए उन्होंने फैसला किया कि उनकी नागरिकता रद्द कर दी जाए.

रमेश इस फैसले को तेलंगाना हाईकोर्ट में चुनौती देंगे
रमेश ने कहा कि गृह मंत्रालय ने नागरिकता अधिनियम को ध्यान में रखते हुए उनकी याचिका पर विचार करने के लिए उच्च न्यायालय के निर्देशों की अनदेखी की थी. टीआरएस नेता की नागरिकता 2017 में रद्द कर दी गई थी क्योंकि एक भाजपा नेता ने दावा किया था कि वह जर्मन नागरिक था.
Loading...

ये भी पढ़ें-
पवार बोले- महाराष्ट्र के किसानों को राहत देने के लिए तत्काल हस्तक्षेप करें PM

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, चार हफ्ते में सबरीमाला को लेकर कानून लाए केरल सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 9:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...