स्‍वतंत्रता दिवस समारोह पर कोरोना का 'साया', सरकार ने जारी की एडवाइजरी

स्‍वतंत्रता दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं.

स्‍वतंत्रता दिवस (Independence day) समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों के लिए गृह मंत्रालय और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) तेजी से फैल रहा है. दिनोंदिन देश में बड़ी संख्‍या में लोग इससे संक्रमित हो रहे हैं. सरकार इसके प्रसार को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. ऐसे में स्‍वतंत्रता दिवस (Independence day 2020) नजदीक आ चुका है. लाल किले में होने वाले स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के लिए भी कोरोना को देखते हुए खास व्‍यवस्‍था की जा रही है. इसी क्रम में गृह मंत्रालय और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने गुरुवार को स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के लिए एडवाइजरी जारी की है.

समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों को करना होगा पालन
गृह मंत्रालय और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी दिशानिर्देश के तहत समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. इसमें कहा गया है कि अगर स्वतंत्रता दिवस से 20 दिन पहले तक अतिथि को किसी भी तरह के कोरोना के लक्षण थे और उसकी जांच नहीं हुई या फिर जांच की रिपोर्ट सकारात्मक या अपुष्ट हो तो वे समारोह में भाग न लेने पर विचार कर सकते हैं. समारोह स्थल में प्रवेश करने के बाद उचित दूरी बनाने के लिए चिह्न भी बनाए गए हैं. लोगों को उसी का पालन करना होगा.

वहीं बैठने की व्‍यवस्‍था के लिए नियंत्रक अधिकारी की तैनाती की गई है. समारोह खत्म होने के बाद समारोह स्थल से बाहर निकलते समय भीड़ से बचने के लिए तब तक बैठे रहना होगा जब तक नियंत्रक अधिकारी द्वारा चलने को नहीं कहा जाता.

350 पुलिसकर्मी किए गए हैं क्‍वारंटाइन
बता दें कि स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर देने वाले करीब 350 पुलिस अफसरों को भी क्‍वारंटाइन में रखा गया है. दिल्‍ली कैंट में अभी नई पुलिस कॉलोनी बनी है. वो अभी बड़ी संख्‍या में खाली पड़ी है. कई परिवार अभी वहां शिफ्ट नहीं हुए हैं. ऐसे में खाली पड़े फ्लैट्स में अब इन 350 पुलिसवालों को रखा गया है. इन 350 पुलिसवालों में कॉन्‍सटेबल रैंक से लेकर डीसीपी रैंक तक के पुलिस अफसर शामिल हैं. इन सभी पुलिसवालों को बाहरी दुनिया से दूर रखा गया है. रोजाना इनके शरीर का तापमान रिकॉर्ड होता है. साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण के तमाम लक्षणों के लिए भी इनकी जांच होती है.

45 मिनट हो सकता है पीएम मोदी का संबोधन
कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह भी थोड़ा छोटा रखा गया है. इस बार भी थल सेना, वायुसेना और नौसेना के जवान गार्ड ऑफ ऑनर देंगे जिसमें करीब 22 जवान और अफसर होंगे. वहीं, राष्ट्रीय सैल्यूट में 32 जवान और अफसर होंगे. साथ में दिल्ली पुलिस के जवान भी होंगे. कोरोना की वजह से ये जवान चार लाइनों में खड़े होंगे और सोशल डिस्टेंसिंग नियमों को बनाए रखेंगे. पीएम का भाषण 45 मिनट से लेकर डेढ़ घंटे का हो सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.