अपना शहर चुनें

States

Covid-19: सरकार की नई गाइडलाइन, सिनेमाघरों को राहत, अब बैठ सकेंगे 50% से ज्यादा लोग

सिनेमा हॉल में 50 प्रतिशत से ज्यादा की संख्या में लोग जा सकेंगे (फोटो:PTI)
सिनेमा हॉल में 50 प्रतिशत से ज्यादा की संख्या में लोग जा सकेंगे (फोटो:PTI)

Guidelines for surveillance, containment & caution: गृह मंत्रालय ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं, जो कि 1 फरवरी से 28 फरवरी तक प्रभावी रहेंगी. नई गाइडलाइंस के मुताबिक सिनेमाहॉल में 50 फीसदी से ज्यादा लोग बैठ सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2021, 8:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड-19 की निगरानी, नियमन और सावधानी के लिए दिशानिर्देश (Covid-19 Guidelines) लागू करने के आदेश जारी किए हैं जो कि 1 फरवरी से 28 फरवरी तक प्रभावी रहेंगे. गृह मंत्रालय (Home Minister) के नए दिशानिर्देशों के मुताबिक सिनेमा हॉल में अब 50 प्रतिशत से ज्यादा लोगों के बैठने (Cinema Hall Capacity) की इजाजत होगी. केंद्र की ओर से कहा गया है कि राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को विभिन्न गतिविधियों और कोविड उपयुक्त व्यवहार के नियंत्रण के उपायों को जारी रखने और एसओपी (SOP) लागू करना अनिवार्य है. सिनेमा हॉल के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय नई एसओपी जारी करेगा.

केंद्र के निर्देशों के मुताबिक सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक आयोजनों के लिए राज्यों और केंद्रशासिक प्रदेशों की एसओपी के मुताबिक इजाजत दी जाएगी. स्विमिंग पूल को लेकर युवा मामले और खेल मंत्रालय की ओर से मानक संचालन प्रक्रिया जारी की जाएगी. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय, गृह मंत्रालय के साथ विमर्श कर फैसला लेगा.

ये भी पढ़ें- इस बार के बजट में टेलिकॉम सेक्टर के लिए क्या हो सकता है खास, जानिए यहां



यात्री ट्रेनों की आवाजाही, हवाई सफर, मेट्रो रेल, स्कूल, उच्च शिक्षण संस्थान, होटलों और रेस्त्रां, शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स, एंटरटेनमेंट पार्क, योग केंद्र और जिम आदि को लेकर समय समय पर अपडेटेड एसओपी जारी की जाएंगी. इन एसओपी का कड़ाई से पालन कराना प्रशासन की जिम्मेदारी होगी.
राज्य के भीतर और एक राज्य से दूसरे राज्य में आवाजाही पर किसी तरह की मनाही नहीं होगी. इसके साथ ही केंद्र की ओर से 65 साल की उम्र से अधिक के लोगों, अन्य बीमारी से पीड़ित लोगों, गर्भवती महिलाओं, 10 साल के कम उम्र से कम के बच्चों को जरूरी एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

मंत्रालय के दिशानिर्देशों के मुताबिक कंटेनमेंट जोन (Containment zone) को सावधानीपूर्वक सीमांकित किया जाना जारी रहेगा. इसके साथ ही इन ज़ोन के भीतर निर्धारित रोकथाम के उपायों का सख्ती से पालन किया जाना जरूरी होगा. कोविड-19 (Covid-19) उपयुक्त व्यवहार को बढ़ावा दिया जाएगा और सख्ती से लागू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- सबसे सस्ती इन 3 कारों पर मिल रही है 50 हजार रुपये तक की छूट, जानिए पूरा ऑफर

देश में ठीक हुए लोगों की संख्या, नए मामलों से अधिक
बता दें देश में पिछले 20 दिनों से संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या कोविड-19 के सामने आए नए मामलों से अधिक है. वहीं देश में अभी 1,76,498 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 1.65 प्रतिशत है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 13,320 लोगों के ठीक होने के बाद देश में संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या बढ़कर 1,03,59,305 हो गई. इस अवधि में कोविड-19 के 12,689 नए मामले भी सामने आए.

मंत्रालय ने कहा, ‘‘ पिछले सात दिनों में 10 लाख की आबादी पर रोजाना 69 मामले ही सामने आ रहे हैं, जो सबसे कम है.’’

मंत्रालय के अनुसार केंद्र की परीक्षण, संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की पहचान करने, इलाज की बेहतर तकनीक वाली सक्रिय रणनीति की वजह से यह संभव हो पाया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज