कश्मीर में मिडिल स्कूल भी खुले, लेकिन नहीं पहुंचे बच्चे

भाषा
Updated: August 21, 2019, 11:10 PM IST
कश्मीर में मिडिल स्कूल भी खुले, लेकिन नहीं पहुंचे बच्चे
कश्मीर में पांच अगस्त से बंद 3,000 से अधिक मध्य विद्यालयों में लगभग 774 स्कूल पहली बार बुधवार को फिर से खुले.

अधिकारी ने बताया कि स्कूलों में शिक्षकों (Teachers) की उपस्थिति 60 से 80 फीसदी रही जबकि छात्रों (Students) की उपस्थिति कम दर्ज की गई.

  • Share this:
कश्मीर (Kashmir) में पांच अगस्त से बंद 3,000 से अधिक मध्य विद्यालयों (Middle Schools) में लगभग 774 स्कूल पहली बार बुधवार को फिर से खुले. जम्मू-कश्मीर पर केंद्र के हालिया फैसले के मद्देनजर घाटी में पाबंदियां लगाये जाने के बाद से ये विद्यालय बंद थे.

समूची घाटी में प्राथमिक विद्यालय सोमवार को खुल गये. हालांकि, उपस्थिति बहुत कम रही क्योंकि अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने के प्रति सशंकित हैं. सूचना एवं जन-संपर्क निदेशक सैयद सेहरीश असगर ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया कि दिन में कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में पथराव की छिटपुट घटनाएं दर्ज की गईं. उन्होंने बताया कि घाटी में कुछ निजी स्कूल भी फिर से खुल रहे हैं.

अधिकारी ने बताया कि स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति 60 से 80 फीसदी रही जबकि छात्रों की उपस्थिति कम दर्ज की गई. दक्षिण कश्मीर में छात्रों की उपस्थिति महज दो-तीन प्रतिशत दर्ज की गई, जबकि उत्तर कश्मीर में छात्रों की उपस्थिति 50 फीसदी तक रही.

अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में अस्पताल और बैंक सामान्य रूप से काम कर रहे हैं.

सोमवार को खुले थे प्राइमरी स्कूल
प्रतिबंधों में और ढील दिए जाने के बाद सोमवार को 190 प्राइमरी स्कूल खोले गए. यहां भी स्कूलों में शिक्षक तो पढ़ाने पहुंचे थे लेकिन वहां छात्रों की संख्या काफी कम थी.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में सरकार इस प्रोजेक्ट पर करेगी 5821 करोड़ खर्च

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 11:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...