लाइव टीवी

पश्चिम बंगाल में सुपर साइक्लोन 'अम्फान' के चलते 26 मई तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों पर रोक

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 1:43 PM IST
पश्चिम बंगाल में सुपर साइक्लोन 'अम्फान' के चलते 26 मई तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों पर रोक
पश्चिम बंगाल सरकार ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को कुछ दिन रोकने के लिए कहा

चक्रवात अम्फान (Super Cyclone Amphan) के कारण पश्चिम बंगाल (West Bengal) में कम से कम 86 लोगों की मौत हो गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सुपर साइक्लोन 'अम्फान' (Super Cyclone Amphan) ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) में भारी तबाही मचाई है. यही कारण है कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने रेल मंत्रालय से चक्रवात ‘अम्फान’ के मद्देनजर 26 मई तक राज्य में श्रमिक स्पेशल ट्रेनें नहीं भेजने को कहा है. पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा की तरफ से रेलवे बोर्ड के प्रमुख वी के यादव को 22 मई को लिखे गए पत्र में कहा गया कि राज्य 20 और 21 मई को महा चक्रवात ‘अम्फान’ से बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जिससे अवसंरचना को काफी नुकसान हुआ है.

चक्रवात अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में कम से कम 86 लोगों की मौत हो गई है. चक्रवात के कारण जनजीवन प्रभावित होने के बाद अधिकारी स्थिति को सामान्य करने के प्रयासों में जुटे हुए हैं. कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों को घर भेजने के लिए श्रमिक विशेष रेलगाड़ी सेवा शुरू करने के बाद सबसे कम रेलगाड़ियां पश्चिम बंगाल में ही भेजी गई हैं.

दरअसल, गृह मंत्री अमित शाह ने एक पत्र में आरोप लगाया था कि बंगाल अपने प्रवासियों को लौटने की अनुमति नहीं दे रहा है. बाद में यह तय किया गया कि इन ट्रेनों के परिचालन के लिए गंतव्य राज्य की सहमति लेना जरूरी नहीं है. एक मई से अब तक करीब 2,000 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं जिनमें 31 लाख प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुंचाया गया.बंगाल में अब तक करीब 25 रेलगाड़ियां आईं हैं.



इसे भी पढ़ें :- तूफान के बाद बंगाल पर मंडराया डबल खतरा! राहत कैंप में पहुंचे लोगों में बढ़ा कोरोना वायरस फैलने का डर



​पश्चिम बंगाल कई तरह के खतरों से गुजर रहा
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, मैंने पहले कभी ऐसी आपदा नहीं देखी. चुनौतियां कई हैं. भीड़ शेल्टर होम में जमा हैं और इससे कोरोना वायरस के समूह में उभरने का डर मंडरा रहा है. इसी के साथ चक्रवात और बाढ़ से उत्पन्न होने वाली बीमारियों का भी खतरा बढ़ गया है. इसी के साथ जो लोग मुंबई और अन्य राज्यों से वापस पश्चिम बंगाल की ओर लौट रहे हैं उनसे कोरोना महामारी का खतरा बढ़ गया है.

इसे भी पढ़ें :- 
First published: May 23, 2020, 1:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading