होम /न्यूज /राष्ट्र /ओमिक्रॉन सब वेरिएंट XBB से संक्रमित भारतीय मरीजों में नहीं देखे गए गंभीर लक्षण : इन्साकॉग

ओमिक्रॉन सब वेरिएंट XBB से संक्रमित भारतीय मरीजों में नहीं देखे गए गंभीर लक्षण : इन्साकॉग

ओमिक्रॉन सब वेरिएंट XBB से संक्रमित भारतीय मरीजों में नहीं देखे गए गंभीर लक्षण. (सांकेतिक फोटो)

ओमिक्रॉन सब वेरिएंट XBB से संक्रमित भारतीय मरीजों में नहीं देखे गए गंभीर लक्षण. (सांकेतिक फोटो)

भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स संघ (इन्साकॉग) ने कहा है कि कोविड-19 के ओमिक्रॉन उप-स्वरूप एक्सबीबी (XBB) से संक्रमित भा ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स संघ (इन्साकॉग) ने कहा है कि कोविड-19 के ओमिक्रॉन उप-स्वरूप (सब वेरिएंट) एक्सबीबी (XBB) से संक्रमित भारतीय रोगियों में हल्के लक्षण हैं और उनमें गंभीर समस्या नहीं देखी गयी है. विशेषज्ञों के समूह इन्साकॉग ने कहा कि देश में अनेक राज्यों में रोगियों में एक्सबीबी स्वरूप के संक्रमण का पता चला है. उसने एक बयान में कहा कि वह एक्सबीबी और एक्सबीबी.1 की उत्पत्ति और विकास पर तथा अन्य किसी नए सब वेरिएंट पर करीबी नजर रख रहा है.

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इन्साकॉग ने कहा, ‘‘समुदाय को घबराने की जरूरत नहीं है और त्योहारों का मौसम होने के कारण कोरोना वायरस संबंधी उचित व्यवहार अपनाने की सिफारिश की जाती है.’’ इन्साकॉग ने आगे कहा कि इससे संक्रमित भारतीय रोगियों में हल्के लक्षण देखे गये हैं और गंभीर समस्या नहीं देखी गयी है.

डेल्टा की तुलना में कितना जानलेवा है ओमीक्रोन का नया वैरिएंट BA.2? रिसर्च में बड़ा दावा

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि, महामारी के मौजूदा चरण में सार्स-सीओवी-2 वायरस (SARS-CoV-2) यानी कोरोना लगातार अन्य स्वरूपों में उत्परिवर्तित हो रहा है, जिनमें से कुछ अधिक संक्रमण क्षमता वाले हो सकते हैं और वे रोग प्रतिरोधक क्षमता से बचकर निकल सकते हैं.

Tags: Corona, Corona Omicron New Variant, Omicron variant

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें