होम /न्यूज /राष्ट्र /प्रधानमंत्री के 5 संकल्पों को आगे बढ़ाएगा युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय, शुरू करेगा यह खास अभियान

प्रधानमंत्री के 5 संकल्पों को आगे बढ़ाएगा युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय, शुरू करेगा यह खास अभियान

अभियान की जानकारी देते युवा कार्यक्रम सचिव संजय कुमार.

अभियान की जानकारी देते युवा कार्यक्रम सचिव संजय कुमार.

युवा कार्यक्रम सचिव संजय कुमार ने बताया कि युवा मामले विभाग पिछले साल के सफल अभियान के बाद 1 से 31 अक्टूबर, 2022 तक पूर ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्‍ली. ‘अमृत काल’ के लिए प्रधानमंत्री के 5 संकल्पों (पंच प्रण) के संदेश को आगे बढ़ाते हुए युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय खास अभियान शुरू करने जा रहा है. अभियान के तहत ‘स्वच्छ भारत 2.0’ कार्यक्रम चलाया जाएगा. यह जानकारी युवा कार्यक्रम सचिव संजय कुमार ने आज नई दिल्ली में दी. इसका शुभारंभ 1 अक्‍टूबर को केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर करेंगे.

संजय कुमार ने बताया कि युवा मामले विभाग पिछले साल के सफल अभियान के बाद 1 से 31 अक्टूबर, 2022 तक पूरे देश में महीने भर चलने वाले ‘स्वच्छ भारत 2.0’ कार्यक्रम का शुभारंभ करेगा. यह कार्यक्रम नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस), सम्बद्ध यूथ क्लब और राष्ट्रीय सेवा योजना से सम्बद्ध संस्थानों के नेटवर्क के माध्यम से देश भर के सभी गांवों में आयोजित किया जाएगा. केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री  इसका शुभारंभ करेंगे, जिसका उद्देश्य कचरे मुख्यत: एकल उपयोग प्लास्टिक को साफ करना या निपटाना और जागरूकता उत्‍पन्‍न करना है.

सचिव ने यह भी कहा कि ‘अमृत काल’ के लिए प्रधानमंत्री के 5 संकल्पों (पंच प्रण) के संदेश को आगे बढ़ाते हुए और ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाना जारी रखते हुए कार्यक्रम आयोजित करने जा रहे हैं. इसके तहत देश के सभी जिलों में सार्वजनिक स्थानों और घरों की सफाई का आयोजन करना है, जिसमें समाज के सभी वर्गों, पीआरआई और गैर-सरकारी संगठनों/सिविल सोसायटी संगठनों सहित सरकारी संगठनों को शामिल किया जाएगा, ताकि अपने आसपास के वातावरण या स्‍थानों को स्वच्छ और कचरा मुक्त रखने के लिए नागरिकों में जागरूकता एवं गर्व की भावना उत्‍पन्‍न की जा सके. इसके साथ ही यह अभियान ‘स्वच्छ काल: अमृत काल’ का मूल मंत्र देगा और जनभागीदारी के माध्यम से इस कार्यक्रम को जन आंदोलन का रूप दे देगा.

पिछले साल के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की सफलता के बाद इस वर्ष नागरिकों के सहयोग और स्वैच्छिक भागीदारी से 1 करोड़ किलो कचरे (प्लास्टिक, ई-कचरा और अन्य कचरा) को एकत्र करके निपटाया जाएगा. कचरा संग्रह पर्यटन स्थल, शैक्षणिक संस्थान, बस स्टैंड/रेलवे स्टेशन एवं उनके आसपास के स्‍थान, राष्ट्रीय राजमार्ग, ऐतिहासिक एवं धरोहर भवन, धार्मिक स्थल व उनके आसपास के स्‍थान, अस्पताल और जल से इकट्ठा किया जाएगा.

Tags: Anurag thakur, Swachh Bharat Mission

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें