मोदी सरकार का बड़ा आदेश, 'अब बदल जाएंगी टीवी प्रोग्राम और फिल्मों की में ये चीज'

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस आदेश की सूचना दी. इस फैसले को टीवी सीरियल्स के साथ ही फिल्मों पर भी लागू किया जाना है.

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 4:47 PM IST
मोदी सरकार का बड़ा आदेश, 'अब बदल जाएंगी टीवी प्रोग्राम और फिल्मों की में ये चीज'
अब टीवी सीरीयल्स की शुरुआत और अंत में अंग्रेजी के साथ-साथ भारतीय भाषाओं में भी दिखाए जाएंगे टाइटल (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 4:47 PM IST
सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने सभी टीवी चैनल्स के लिए निर्देश जारी किया है कि सीरियल की शुरुआत या आखिरी में दिखाए जाने वाले टाइटल अब अंग्रेजी के साथ ही हिंदी में भी दिखाने होंगे.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार जावड़ेकर ने यह आदेश जारी करते हुए टीवी चैनल्स से कहा है कि जो भी टीवी सीरियल वे दिखाते हैं, उस प्रोग्राम के आखिरी में या शुरुआत में केवल अंग्रेजी में टाइटल दिए होते हैं. भारतीय भाषाओं का बढ़ावा देने के लिए, इन टीवी चैनल्स से इन टाइटल को भारतीय भाषाओं में भी दिखाने के लिए कहा गया है.



टीवी सीरियल के साथ ही फिल्मों पर भी लागू होगा यह फैसला
प्रकाश जावडेकर ने यह भी कहा कि अगर वे भारतीय भाषाओं के अलावा सीरियल के टाइटल अंग्रेजी में भी दिखाना चाहते हैं तो इसमें कोई समस्या नहीं है. वे ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं. हम किसी को ऐसा करने से रोक नहीं रहे हैं. हम सिर्फ भारतीय भाषा को जोड़ रहे हैं. हम ऐसा ही आदेश सिनेमा के लिए भी जारी कर रहे हैं.

इससे पहले भाषा को लेकर सरकार के एक और कदम पर उठ चुके हैं सवाल
इससे पहले केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई शिक्षा नीति का ड्राफ्ट पेश किया था. जिसमें त्रिभाषाई फॉर्मूले में हिंदी को अनिवार्य रूप से पढ़ाए जाने की बात की गई थी. दक्षिण भारतीय राज्यों, खासकर तमिलनाडु में इस नई शिक्षा नीति के ड्राफ्ट का बहुत विरोध हुआ था, जिसके बाद इस ड्राफ्ट को वापस ले लिया गया था और यह चयन स्कूलों पर छोड़ दिया गया था कि तीसरी भाषा के तौर पर पढ़ाए जाने के लिए वे किस भाषा का चयन करते हैं.

यह भी पढ़ें: राजस्थान की किताबों में सावरकर के नाम से हटाया गया 'वीर'
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...