PM मोदी ने मंत्रियों की लगाई क्लास, कहा- पूरे होने वाले ही दावे करें, रिश्तेदारों की नियुक्ति न करें

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 10:36 AM IST
PM मोदी ने मंत्रियों की लगाई क्लास, कहा- पूरे होने वाले ही दावे करें, रिश्तेदारों की नियुक्ति न करें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केंद्रीय मंत्री परिषद की बैठक ली.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने केंद्रीय मंत्री परिषद (Council of Union Ministers) की बैठक (Meeting) की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मीडिया (Media) और सार्वजनिक तौर पर गैर जरूरी टिप्पणियों का हवाला दिया और मंत्रियों से स्पष्ट तौर पर कहा कि वे केवल तथ्यों को बताएं या ऐसे दावे करें जो स्थापित हो सकें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 10:36 AM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक बार फिर अपने मंत्रियों (Cabinet Minister) की क्लास लेते हुए निर्देश दिए कि वह जनता से ऐसे ही दावे करें जिसे वो पूरा कर सकें. इसी के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रालयों (Ministry) में सलाहकार के पद पर मंत्रियों के रिश्तेदारों की नियुक्ति (Appointment) पर भी सवाल उठाते हुए मंत्री परिषद को निर्देश दिए कि वह इस तरह के मामलों में सलाहकारों की नियुक्ति न करें.

बताया जाता है कि केंद्रीय मंत्री परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मोदी ने मीडिया और सार्वजनिक तौर पर गैर जरूरी टिप्पणियों का हवाला दिया और मंत्रियों से स्पष्ट तौर पर कहा कि वे केवल तथ्यों को बताएं या ऐसे दावे करें जो स्थापित हो सकें. प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से यह भी कहा कि वे अपने संबंधित मंत्रालयों में या विभागों में सलाहकारों की भूमिका में अपने रिश्तेदारों को नियुक्त नहीं करें. शासन की गति और दिशा देने में सुधार करने के लिए पीएम मोदी ने कहा कि कैबिनेट मंत्रियों और राज्य मंत्रियों के बीच बेहतर समन्वय होना चाहिए.

उन्होंने मंत्रियों से कहा कि उनकी बातचीत अपने मंत्रालयों के सचिवों जैसे शीर्ष अधिकारियों तक सीमित नहीं होनी चाहिए. उनकी बातचीत सभी स्तर के अधिकारियों जैसे संयुक्त सचिवों, निदेशकों और उप सचिवों से भी होना चाहिए ताकि इन अधिकारियों को लगे कि वे भी टीम का हिस्सा हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि मंत्रियों को अधिकारियों को प्रोत्साहित और उत्साहित करना चाहिए.

Prime Minister Narendra Modi, Cabinet Minister, Ministry, Appointment, Media, Union Ministers Council, Meeting
पीएम मोदी ने मंत्रियों से 9 बजे तक मंत्रालय पहुंचने के दिए निर्देश.


पीएम मोदी ने अनुशासन का भी पढ़ाया पाठ
प्रधानमंत्री ने कहा कि मंत्रियों को सुबह साढ़े नौ बजे तक दफ्तर पहुंच जाना चाहिए और कुछ मंत्रियों को उनके निर्देश पर ध्यान देने की जरूरत है और उन्हें यह करना चाहिए. मोदी ने कहा कि उन्होंने कई बार अपने कैबिनेट सहयोगियों को अनुशासन, समय की पाबंदी और काम करने की प्रतिबद्धता के संदर्भ में नेतृत्व करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि शीर्ष मंत्री वक्त की पाबंदी करेंगे तो इसका सकारात्मक प्रभाव उनके संबंधित मंत्रालयों के कामकाज के साथ पूरी सरकार पर भी पड़ेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 8:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...