• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • PM मोदी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की ई-नीलामी करेगा संस्कृति मंत्रालय

PM मोदी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की ई-नीलामी करेगा संस्कृति मंत्रालय

पीएम मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से इन तोहफों की ई-नीलामी शुरू की जाएगी. (फाइल फोटो)

पीएम मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से इन तोहफों की ई-नीलामी शुरू की जाएगी. (फाइल फोटो)

PM Narendra Modi's Birthday: प्रधानमंत्री को मिले करीब 1300 तोहफों में पदक जीतने वाले ओलंपियन और पैरालिंपियन के स्पोर्ट्स गियर और उपकरण, अयोध्या में राम मंदिर की प्रतिकृति, चारधाम, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मॉडल, मूर्तियां, पेंटिंग, अंगवस्त्र आदि शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (PM Narendra Modi’s Birthday) के मौके पर केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय उन्हें मिले उपहारों और स्मृति-चिह्नों की ई-नीलामी की करेगा. मंत्रालय ने गुरुवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी. प्रधानमंत्री को मिले करीब 1300 तोहफों में पदक जीतने वाले ओलंपियन और पैरालिंपियन के स्पोर्ट्स गियर और उपकरण, अयोध्या में राम मंदिर की प्रतिकृति, चारधाम, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मॉडल, मूर्तियां, पेंटिंग, अंगवस्त्र आदि शामिल हैं.

    इन उपहारों की सूची में गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा की ओर से हाल ही में पीएम को दिया हुआ जैवलिन भी है. मंत्रालय ने इसका बेस प्राइज करीब 75 लाख रुपये रखा है और ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि ये रकम करोड़ों में पहुंच सकती है. इसके अलावा पैरालंपिक विजेता अवनी लखेरा की पहनी हुई टीशर्ट की कीमत 15 लाख रुपये रखी गई है वहीं सुमित अंतिल के जैवलिन की कीमत एक करोड़ तक रखी गई है.

    लोवलीना बोरगोहेन के बॉक्सिंग ग्लव्स का बेस प्राइस 80 लाख रुपये रखा गया है. वहीं टोक्यो ओलंपिक के खिलाड़ियों के ऑटोग्राफ वाले एक स्टोल का बेस प्राइस 90 लाख रुपये रखा गया है.

    ये भी पढ़ें- मुंबई सीरो सर्वे: शहर के 70-80% लोगों के शरीर में मौजूद हो सकती है एंटीबॉडी

    7 अक्टूबर तक चलेगी नीलामी
    इन उपहारों को खरीदने के लिए कोई भी व्यक्ति या संगठन 17 सितंबर से 7 अक्टूबर के बीच वेबसाइट ‘‘Pmmomentos.gov.in’’ के माध्यम से ई-नीलामी में भाग ले सकता है. बयान में कहा गया कि ई-नीलामी से प्राप्त धनराशि गंगा के संरक्षण और कायाकल्प के उद्देश्य से नमामि गंगे मिशन को दी जाएगी.

    सितंबर 2019 में हुई ऐसी ही नीलामी में, पेंटिंग, मूर्तियां, शॉल, जैकेट और पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र सहित 2,770 वस्तुएं लोगों ने खरीदीं थीं. नीलामी से प्राप्त राशि भी नमामि गंगे मिशन को दान कर दी गई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज