होम /न्यूज /राष्ट्र /देश में पहली बार संग्रहालय विकास के लिए वैश्विक शिखर सम्मेलन 15 व 16 फरवरी को

देश में पहली बार संग्रहालय विकास के लिए वैश्विक शिखर सम्मेलन 15 व 16 फरवरी को

संस्‍कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है.

संस्‍कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है.

Ministry of Culture: संग्रहालय विकास के लिए वैश्विक शिखर सम्‍मेलन का आयोजन किया जा रहा है. यह सम्‍मेलन संस्‍कृति मंत्रा ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्‍ली. देश में पहली बार देश के संग्रहालय विकास के लिए वैश्विक शिखर सम्‍मेलन का आयोजन किया जा रहा है, जो सम्‍मेलन संस्‍कृति मंत्रालय द्वारा 15 व 16 फरवरी को आयोजित किया जा रहा है. सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी करेंगे. सम्‍मेलन में संग्रहालयों को विकसित करने के लिए योजना पर चर्चा होगी, जिसमें तमाम विशेषज्ञ शामिल होंगे.

    शिखर सम्मेलन का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के तहत किया जा रहा है. यह भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर अपने लोगों, संस्कृति व उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का उत्सव मनाने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम है. सम्‍मेलन के माध्‍यम से संग्रहालय विकास व प्रबंधन के क्षेत्र के दिग्‍गज और विशेषज्ञों को एक साथ एक मंच पर लाया जाएगा. इसका आयोजन ब्लूमबर्ग की भागीदारी में किया जा रहा है.

    संग्रहालयों के लिए विकास प्राथमिकताओं और अभ्यासों पर 25 से अधिक संग्रहालय विशेषज्ञ और पेशेवर शामिल होंगे. सम्‍मेलन का उद्देश्‍य नए संग्रहालयों के विकास के लिए एक मूल योजना तैयार करना, एक नए ढांचे को प्रोत्साहित करना और भारत में मौजूदा संग्रहालयों को फिर से जीवंत करना शामिल है. इस ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में चार व्यापक विषय शामिल होंगे, जिनमें वास्तुकला व कार्यात्मक जरूरतें, प्रबंध, संग्रहण (क्यूरेशन और संरक्षण अभ्यासों सहित) और शिक्षा व दर्शकों की भागीदारी हैं.

    Tags: Art and Culture

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें