विदेश मंत्रालय ने इन दो देशों में नये राजदूतों की नियुक्ति की

विदेश मंत्रालय ने इन दो देशों में नये राजदूतों की नियुक्ति की
दो देशों में भारत ने नये राजदूतों की नियुक्ति की है (सांकेतिक फोटो)

विदेश मंत्रालय (Ministry of Foreign Affairs) के दो अधिकारियों की मॉन्टेनेग्रो और मॉरिटानिया (Montenegro to Mauritania) में बतौर राजदूत (Ambassador) नियुक्ति की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 27, 2020, 10:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) की चपेट में है. वहीं इस दौरान अर्थव्यवस्था (Economy), संसाधनों की खींचतान और चीन की आक्रामकता (Chinese Aggression) के चलते वैश्विक परिस्थितियां और जटिल हो गई हैं. इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने अपने दो अधिकारियों को अन्य देशों में बतौर राजदूत नियुक्त किया है. इस बदलाव के तहत विदेश मंत्रालय के दो अधिकारियों की मॉन्टेनेग्रो और मॉरिटानिया (Montenegro to Mauritania) में बतौर राजदूत नियुक्ति की गई है.

भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने जानकारी दी है कि वर्तमान में आस्ट्रिया (Austria) में भारत के राजदूत (Ambassador) जयदीप मजूमदार को मॉन्टेनेग्रो में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है. मंत्रालय ने यह भी बताया है कि अंजनी कुमार, जो वर्तमान में माली गणराज्य (Mali Republic) में भारत के राजदूत हैं, उन्हें इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ मॉरिटानिया (Islamic Republic of Mauritania) में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्ति दी गई है.


विदेश मंत्रालय की मदद से अफगानिस्तान से 11 सिख, हिंदू भारत लौटे
इससे पहले विदेश मंत्रालय ने जब एक कारनामा किया, जब अफगानिस्तान में सिख समुदाय के एक नेता समेत अल्पसंख्यक समुदाय के 11 सदस्य रविवार को भारत पहुंचे. भारत ने उन्हें वीजा उपलब्ध कराया और उनकी यात्रा का इंतजाम किया. विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा कि रविवार को दिल्ली पहुंचने वालों में निदान सिंह सचदेवा भी शामिल हैं. उनका अफगानिस्तान में अपहरण कर लिया गया था और 18 जुलाई को उन्हें रिहा किया गया.



यह भी पढ़ें: फ्रांसीसी वायुसेना का विमान कल वेंटीलेटर और जांच किट लेकर पहुंचेगा भारत

अफगानिस्तान में सिख समुदाय के नेता सचदेवा का पिछले महीने पक्तिया प्रांत में अपहरण कर लिया गया था. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा,” अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक सिख और हिंदू समुदाय के 11 सदस्य आज भारत पहुंचे.” इसमें कहा गया कि भारत ने उन्हें उचित वीजा दिया और उनकी भारत यात्रा का इंतजाम भी किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading