राहत: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- कोविड-19 केस दोगुने होने के समय में आया सुधार

देश में कोरोना के मामले अब पहले से ज्यादा दिनों में दोगुने हो रहे हैं.
देश में कोरोना के मामले अब पहले से ज्यादा दिनों में दोगुने हो रहे हैं.

Coronavirus in India: स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि पिछले 24 घंटे में 81,514 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से स्वस्थ हुए हैं. इसके साथ ही लोगों के ठीक होने की कुल संख्या करीब 64 लाख के करीब हो गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के दोगुना होने के समय में सुधार हुआ है और यह मध्य अगस्त में जहां 25.5 दिन था वहीं, अब करीब 73 दिन हो गया है. यह जानकारी गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health & Family Welfare) ने दी. संक्रमण के मामलों के दोगुना होने में लगने वाले दिनों को कोविड-19 (Covoid-19) के दोगुना होने का समय कहा जाता है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि पिछले 24 घंटे में 81,514 लोग स्वस्थ हुए हैं. इसके साथ ही लोगों के ठीक होने की कुल संख्या करीब 64 लाख (63,83,441) हो गई है. इसने कहा, ‘‘भारत में मध्य अगस्त में जहां दोगुना होने की दर 25.5 दिन थी, वहीं अब दोगुना होने की दर करीब 73 दिन (72.8 दिन) हो गई है.’’

मंत्रालय ने कहा कि यह केंद्र की व्यापक एवं देशव्यापी उच्च जांच दर, त्वरित एवं प्रभावी निगरानी, तेजी से अस्पताल में भर्ती कराए जाने और केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से जारी मानक उपचार प्रोटोकॉल (Standard Treatment Protocol) के पालन की नीति के तहत राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के समन्वित कार्य का परिणाम है. इसने कहा कि यह चिकित्सकों (Doctors), पैरामेडिकल कर्मियों (Paramedical Staff), अग्रिम मोर्चे के कर्मचारियों (Frontline Workers) और अन्य सभी कोविड-19 योद्धाओं (Covid-19 Warriors) के नि:स्वार्थ सेवा का भी परिणाम है.

ये भी पढ़ें- भारत ही नहीं, इन 21 देशों के साथ है चीन का सीमा पर विवाद, कितने देशों से लड़ेगा जंग?



इसने कहा, ‘‘राष्ट्रीय स्तर पर संक्रमण से स्वस्थ होने की दर में भी लगातार इजाफा हुआ है जो 87 फीसदी की दर से अधिक हो गयी है.’’ दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नए ठीक होने वाले मामले 79 फीसदी हैं.
महाराष्ट्र में एक दिन में ठीक होने वाले लोगों की संख्या 19 हजार से ज्यादा
मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक दिन में ठीक होने वाले मामलों की संख्या 19 हजार से अधिक हो गई है जबकि कर्नाटक में यह संख्या आठ हजार से अधिक है.

ये भी पढ़ें- बहू को है सास-ससुर के घर में रहने का अधिकार, SC ने सुनाया ऐतिहासिक फैसला

सुबह आठ बजे जारी आंकड़े के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 73,07,097 हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या एक लाख 11 हजार 266 हो गई है. कोरोना वायरस से देश में पिछले 24 घंटे में 680 लोगों की मौत हुई.

मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 से मृत्यु दर घटकर 1.52 फीसदी रह गई है. देश में कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज करा रहे लोगों की संख्या आठ लाख 12 हजार 390 है जो कुल संख्या का 11.12 फीसदी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज