PM मोदी का सपना होगा साकार, प्लास्टिक मुक्त होंगे सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के दफ्तर

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) ने कहा कि एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक फोल्डर, प्लास्टिक की पानी की बोतलें और इसी प्रकार की अन्य सामग्रियों का प्रयोग तत्काल बंद कर देना चाहिए.

भाषा
Updated: September 6, 2019, 12:47 PM IST
PM मोदी का सपना होगा साकार, प्लास्टिक मुक्त होंगे सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के दफ्तर
प्लास्टिक मुक्त होंगे सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के दफ्तर
भाषा
Updated: September 6, 2019, 12:47 PM IST
नई दिल्ली. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) ने अपने तहत आने वाली इकाइयों के आधिकारिक परिसरों में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक (Plastic) का उपयोग बंद करने का फैसला किया है. मंत्रालय अपने कर्मियों को पुन: उपयोग में आ सकने वाले कागजों एवं थैलों का प्रयोग करने के लिए आदेश दिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में देशवासियों से अपील की थी कि वे एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक (Plastic)  का उपयोग बंद करें.

स्वच्छ एवं हरित पर्यावरणीय पहल को लागू करना हमारी जिम्मेदारी
सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने फैसला किया है कि मंत्रालय से संबद्ध रखने वाले सभी मुख्य सचिवालय एवं मीडिया इकाइयां प्रभागों को एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का उपयोग बंद कर देना चाहिए.’ इसमें कहा गया है कि स्वच्छ एवं हरित पर्यावरणीय पहल को लागू करना समय की मांग है. यह एक सामूहिक जिम्मेदारी है.

एक बार यूज होने वाले प्लास्टिक के सामान हो बंद
बयान में कहा गया, ‘आपसे एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक फोल्डर, प्लास्टिक की पानी की बोतलें और इसी प्रकार की अन्य सामग्रियों का प्रयोग तत्काल बंद करने और इसके बजाए पुन: प्रयोग हो सकने वाले कागज का प्रयोग आरंभ करने/ इसे बढ़ावा देने का अनुरोध किया जाता है.’

ये भी पढ़ें-
Loading...

अब ब्राजील के मंत्री ने भी कहा फ्रांस की फर्स्ट लेडी 'बदसूरत' है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 12:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...