RTO News– अब 30 जून तक लाइसेंस, फिटनेस, परमिट करा सकते हैं रिन्‍यू, वाहन चालकों व मालिकों को मिली राहत

वाहन चालकों और मालिकों को मिली राहत.  सांकेतिक फोटो

वाहन चालकों और मालिकों को मिली राहत. सांकेतिक फोटो

सड़क परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport) ने वाहन (vehicles) चालकों और मालिकों को शुक्रवार को भारी राहत देते हुए रिन्‍यूवल (renewal) संबंधी सभी कामों की समय सीमा 30 जून तक बढ़ा दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 1:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. सड़क परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport) ने वाहन (vehicles) चालकों और वाहन मालिकों को शुक्रवार को भारी राहत देते हुए रिन्‍यूवल (renewal) संबंधी सभी कामों की समय सीमा बढ़ा दी है. अब लॉकडाउन के दौरान और बाद में एक्‍सपायर (expire) हुए आरटीओ (RTO) से संबंधित सभी कागजात के रिन्‍यूवल की समय सीमा 30 जून 2021 तक बढ़ा दी गई है. मंत्रालय के पूर्व निर्देश के अनुसार यह तिथि 31 मार्च थी. इस आदेश के बाद एक्‍सपायर हुए कागजात की वैधता 30 जून 21 तक मानी जाएगी.

कोरोना की वजह से वाहन चालकों के लाइसेंस और वाहनों के सभी तरह के परमिट, फिटनेस सर्टिफिकेट, आरसी, सीएनजी लीकेज की जांच समय से नहीं हो पाई थी. इस वजह से इस तरह के सभी पेपर एक्‍सपायर हो रहे थे. इन लोगों को  31  मार्च के बाद कार्रवाई का डर था लेकिन मंत्रालय ने रिन्‍यूवल की डेट बढ़ाकर वाहन चालकों और मालिकों को राहत दी गई है. बस एंड कार ऑपरेटर कंफेडेरशन ऑफ इंडिया (सीएमवीआर) के चेयरमैन गुरुमीत सिंह तनेजा ने बताया नए आदेश के बाद 1फरवरी 2020 के बाद एक्‍सपायर हुए पेपर वैध माने जाएंगे. ऐसे वाहनों पर संबंधित एजेंसी किसी भी तरह  की कार्रवाई नहीं करेगी. इस आदेश में प्रदूषण और इंश्‍यूरेंस शामिल नहीं है. वाहन मालिकों को इस दोनों को समय से ही रिन्‍यूवल करा लेनाचाहिए.

सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी आदेश सभी राज्‍यों  और यूनियन टेरीटरी के पुलिस महानिदेशक, ट्रांसपोर्ट विभाग के प्रिंसिपल सिक्रेटरी और सिक्रेटरी और सभी ट्रांसपोर्ट के लिए है. इससे पूर्व इस तरह का आदेश 27 दिसंबर को जारी किया गया था. आदेश के अनुसार 1 फरवरी 2020 के बाद एक्‍सपायर हुए सभी पेपर 30 जून 2020 तक वैध माने जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज