Ministry of Tourism -खजुराहो का सफर होगा आसान, फ्लाइट कनेक्‍टीविटी होगी, राजधानी जैसी ट्रेनें चलाने की तैयारी

19 आइकोनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन में एक है खजुराहो (सांकेतिक फोटो)

19 आइकोनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन में एक है खजुराहो (सांकेतिक फोटो)

पर्यटन मंत्रालय खजुराहो के लिए बेहतर कनेक्टिविटी करेगा, जिससे पर्यटक सुविधाजनक सफर कर पहुंच सकें. इसके लिए मास्‍टर प्‍लान तैयार किया जा रहा है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. पर्यटकों (Tourist) के लिए अच्‍छी खबर है. जल्‍द ही खजुराहो का सफर आसान होगा. पर्यटन मंत्रालय (Ministry of Tourism) खजुराहो में पर्यटकों की संख्‍या बढ़ाने के लिए एयर कनेक्‍टीविटी (Air Connectivity) शुरू करने के साथ ट्रेन और रोड यातायात को दुरुस्‍त करने की तैयारी कर रहा है. इसके साथ ही खजुराहो को विकसित करने के लिए मास्‍टर प्‍लान का ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है. मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार यहां पहुंचने के लिए शताब्‍दी और राजधानी जैसी प्रीमियम ट्रेनें भी चलाने लिए रेलवे मंत्रालय (ministry of Railway) से संपर्क किया जा रहा है.

पर्यटन मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार मंत्रालय देश के 19 आइकोनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन विकसित करने की योजना बना रहा है. इनमें खजुराहो भी शामिल है. खजुराहो पर पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए गोल्‍फ रिजॉर्ट और एम्‍यूजमेंट पार्क विकसित करने की योजना है. इसके साथ  ही इंटरस्‍टेट कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए छोटे विमान सेवा शुरू की जाएगी, जिससे पर्यटक किसी भी राज्‍य से सीधे खजुराहो पहुंच सकें. पर्यटन मंत्री प्रहृलाद सिंह पटेल के अनुसार खजुराहो और आसपास के पर्यटक स्‍थलों के बीच बेहतर सड़क कनेक्टिविटी की जाएगी. उन्‍होंने यहां पर होम स्‍टे को बढ़ावा देने की बात कही है. इसके साथ ही यहां पर आर्ट और कल्‍चर को बढ़ावा दिया जाएगा.

मंत्रालय ने 19 आइकोनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन का चयन वहां आने वाले पर्यटकों की संख्या, विकास की संभावनाओं, इन्हें विश्‍व में बेहतर पर्यटक स्थानों के तौर पर दर्शाए जाने के आधार पर किया है. इन सभी को विकसित किया  जाएगा. अधिकारियों के अनुसार सभी आइकोनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन में कनेक्टिविटी बेहतर की जाएगी, जिससे अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके.  इसके साथ ही पर्यटन को बढ़ावा मिलने से यहां पर रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

देश के 19 आइकोनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन
काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (असम)

महाबोधि मंदिर (बिहार)

हुमायूँ का मकबरा (दिल्ली)



कुतुबमीनार (दिल्ली)

लालकिला (दिल्ली)

कोलवा बीच (गोवा)

धौलावीरा (गुजरात)

सोमनाथ मंदिर (गुजरात)

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (गुजरात)

हम्पी (कर्नाटक)

कुमारकोम (केरल)

खजुराहो (मध्य प्रदेश)

अजंता की गुफाएं (महाराष्ट्र)

एलोरा की गुफाएं (महाराष्ट्र)

कोणार्क (ओडिशा)

आमेर का किला (राजस्थान)

मामल्लापुरम (तमिलनाडु)

फतेहपुर सीकरी (उत्तर प्रदेश)

ताज महल (उत्तर प्रदेश)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज