अपना शहर चुनें

States

COVID-19 Vaccine: दिल्ली में आखिर कैसे हुआ कोरोना वैक्सीनेशन की संख्या में इतना इज़ाफा?

देश भर में इन दिनों वैक्सीनेशन काम चल रहा है
देश भर में इन दिनों वैक्सीनेशन काम चल रहा है

Covid-19 Vaccine: देश भर में इन दिनों कोरोना वैक्सीनेशन के पहले फेज में हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जा रही है. दिल्ली में करीब 3 लाख हेल्थ वर्कर्स हैं, जिसमें से 2 लाख 40 हज़ार लोगों ने वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 11:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश भर में इन दिनों कोरोना की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लगाने का काम चल रहा है. इसी कड़ी में दिल्ली (Delhi News) में पिछले चार दिनों के दौरान वैक्सीनेशन की संख्या में भारी इज़ाफा देखने को मिला है. वजह है वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में हल्के बदलाव. सिर्फ ऐसे लोगों को ही वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है, जिनका पहले से अप्वाइंटमेंट है, बल्कि ऐसे लोगों को भी बुलाया जा रहा है जो किसी वजह से पहले नहीं आ सके थे. यानी अब एक दिन में कई वैक्सीनेशन सेंटर पर सौ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है.

देश भर में इन दिनों पहले फेज में हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जा रही है. दिल्ली में करीब 3 लाख हेल्थ वर्कर्स हैं जिसमें से 2 लाख 40 हज़ार लोगों ने वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है. अब तक पहले 5 दिनों में 25762 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, जबकि 42578 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 60 फीसदी लोग वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ें:-सीने पर हाथ लगने मात्र को यौन हमला नहीं माना जा सकता- बॉम्बे हाईकोर्ट




वैक्सीनेशन की संख्या में इजाफा
अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स ने सरकारी अधिकारियों के हवाले से बताया है कि अब शनिवार से उन लोगों के लिए भी सेंटर खोल दिए गए हैं जो पहले नहीं आ सके थे. इसके अलावा कई सेंटर्स में सौ से ज्याादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. हालांकि इसके लिए उन्हें डीएम से अनुमति लेनी पड़ती है. बता दें कि दिल्ली में 81 वैक्सीनेशन सेंटर है, जहां हफ्ते में 3 दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक वैक्सीन लगाई जाती है.

6 दिनों में 10 लाख टीके
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि देश में सिर्फ छह दिनों के भीतर 10 लाख लोगों को कोविड-19 के टीके लगे हैं. ये एक ऐसा आंकड़ा है, जिसने अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों को भी पीछे छोड़ दिया है. मंत्रालय के अनुसार देश में टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से अब तक करीब 16 लाख लोगों को टीके लग चुके हैं. मंत्रालय ने बताया कि 10 लाख का आंकड़ा पार करने में ब्रिटेन को 18 दिन और अमेरिका को 10 दिन का समय लगा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज