Home /News /nation /

अल्पसंख्यक आयोग की सरकार को चिट्ठी, खाड़ी के वृद्धों की जांच के बाद ही दें वीजा

अल्पसंख्यक आयोग की सरकार को चिट्ठी, खाड़ी के वृद्धों की जांच के बाद ही दें वीजा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने विदेश मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर कहा है कि खाड़ी के देशों से आने वाले वृद्ध लोगों की ठीक से जांच करने के बाद ही वीज़ा दिया जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने विदेश मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर कहा है कि खाड़ी के देशों से आने वाले वृद्ध लोगों की ठीक से जांच करने के बाद ही वीज़ा दिया जाए. ये सख्ती 50 साल की उम्र से अधिक के लोग जो खाड़ी के किसी भी देश से भारत आना चाहते हैं, उन पर लागू होना चाहिए.

आयोग ने ये चिट्ठी हैदराबाद में निकाह रैकेट का पर्दाफाश होने के बाद लिखी है. ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें अरब के देशों से बुजुर्ग अमीर शेख भारत आकर नाबालिग गरीब लड़कियों से निकाह करते हैं और फिर उन्हें बेसहारा छोड़ देते हैं. ये रैकेट महज चंद रुपयों के लालच में चलता है. सबसे ज्यादा मामले हैदराबाद में होते हैं, लेकिन कई अन्य शहर भी ऐसे दलालों के चंगुल में हैं. ये दलाल गरीब लड़कियों के मां-बाप को कुछ पैसा देकर अरब के शेखों से शादी करवा देते हैं.

आयोग के चेयरमैन गैय्यूर हसन रिजवी ने बताया की ये देश की अस्मिता का सवाल है इसलिए इसमें कुछ सख्त कदम उठाने पड़ेंगे. आयोग ने गृह मंत्रालय और सभी राज्य सरकारों को ये भी कहा है कि कम उम्र या नाबालिग लड़कियों का पासपोर्ट बनाने से पहले ठीक से जांच किया जाए कि वो लड़कियां आखिर कहां और क्यों विदेश जाना चाहती हैं. इस तरह इस रैकेट पर लगाम लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-
अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों को हटाने पर योगी सरकार से जवाब तलब
इराक ने दिया 39 लापता भारतीय नागरिकों का पता लगाने में सहयोग का भरोसा: विदेश मंत्रालय




Tags: Ministry of External Affairs, National Minority Commission

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर