अल्पसंख्यक युवक-युवतियों के साथ मिलकर मंत्रालय ने Corona से लड़ने को बनाई यह रणनीति

अल्पसंख्यक युवक-युवतियों के साथ मिलकर मंत्रालय ने Corona से लड़ने को बनाई यह रणनीति
अल्पसंख्यक मंत्रालय ने यह एम्बुलेंस डोनेट की है.

वक्फ बोर्ड (Waqf Board) की ओर से 51 करोड़ रुपये दिए गए हैं. एएमयू की ओर से भी करीब 1.5 करोड़ रुपये से अधिक की रकम दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2020, 12:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बेशक पूरा देश मिलकर कोरोना (Corona) को हराने के लिए लड़ाई लड़ रहा है. लेकिन अल्पसंख्यक मंत्रालय (Minority ministry) ने भी कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही लड़ाई के लिए एक खास रणनीति बनाई है. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar abbas naqvi) ने इसके लिए एक योजना तैयार की है. योजना के तहत हज हाउस (Haj House) को आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है. सैकड़ों की संख्या में अल्पसंख्यक युवक-युवती कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए तैनात किए गए हैं.

वक्फ बोर्ड और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) आर्थिक रूप से मदद कर रहे हैं. वक्फ बोर्ड (Waqf Board) की ओर से 51 करोड़ रुपये दिए गए हैं. एएमयू की ओर से भी करीब 1.5 करोड़ रुपये से अधिक की रकम दी गई है. योजना के तहत ही मंत्रालय की ओर से दिल्ली (Delhi) के होली फैमिली हॉस्पिटल को एक आधुनिक एम्बुलेंस दी गई है.

ये भी पढ़ें- UP में लापरवाह पुलिसकर्मियों को सजा देने का इस अफसर ने निकाला यह अनोखा तरीका



Online Fraud करने को इस महिला से किराए पर अकाउंट लेते थे इंटरनेशनल गैंग
16 हज हाउस को बनाया क्वारंटाइन-आइसोलेशन सेंटर
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की योजना अनुसार देश के 16 हज हाउस को क्वारंटाइन-आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है. हर एक हज हाउस में 500 बेड की सुविधा दी जा रही है. बड़ी संख्या में एडमिट होने वाले कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए बड़ी संख्या में डॉक्टर और नर्सों की डयूटी भी लगाई गई है. इतना ही नहीं हज हाउस में पीड़ितों को खाना भी दिया जा रहा है.

Minority youth, Minority ministry, mukhtar abbas naqvi, corona, haj house, health worker, delhi, ambulance, holy family hospital, अल्पसंख्यक युवा, अल्पसंख्यक मंत्रालय, मुख्तार अब्बास नकवी, कोरोना, हज हाउस, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, दिल्ली, एम्बुलेंस, पवित्र परिवार अस्पताल
केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी. (फाइल फोटो)


15 सौ अल्पसंख्यक युवक-युवतियों की लगाई डयूटी
अल्पसंख्यक मंत्रालय कौशल विकास कार्यक्रम चलाता है. इस कार्यक्रम के माध्यम से अल्पसंख्यक युवक-युवतियों को कई तरह के कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाता है. इसी में से एक है हेल्थ सहायक का. ऐसे ही प्रशिक्षण पूरा कर चुके 15 सौ हेल्थ सहायकों की डयूटी हज हाउसों में कोरोना पीड़ितों की सहायता और खिदमत के लिए लगाई गई है. कुछ हेल्थ सहायकों को सरकारी अस्पतालों में भी तैनात किया गया है.

अल्पसंख्यक मंत्रालय ने डोनेट की एम्बुलेंस
केंद्रीय मंत्री नकवी ने दिल्ली के होली फैमिली हॉस्पिटल को एक आधुनिक एम्बुलेंस सौंपते हुए कहा कि अस्पताल द्वारा गरीबों, कमजोर तबकों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा. एम्बुलेंस में आपातकालीन मल्टी पारा मॉनिटर, ऑक्सीजन सुविधा और ऑटो लोडिंग स्ट्रेचर से लैस है जो किसी भी आपातकालीन रोगी के लिए अतिआवश्यक जीवन रक्षा सुविधा मानी जाती है. यह एम्बुलेंस अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम (एनएमडीएफसी) के सीएसआर कार्यक्रम के तहत प्रदान की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज