Home /News /nation /

बीएसएफ के गायब जवान का सिर कटा शव मिला, BAT अटैक का शक

बीएसएफ के गायब जवान का सिर कटा शव मिला, BAT अटैक का शक

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

शव के साथ काफी बर्बरता की गई है. शुरुआती जांच में पता चला है कि पाकिस्‍तान की बैट टीम ने भारतीय जवान की हत्‍या की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू के समीप अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान को गोली मारने के बाद उसका गला रेत दिया. यह बर्बर घटना मंगलवार को रामगढ़ सेक्टर में हुई, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने पूरी अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर 'हाई अलर्ट' जारी कर दिया. इस घटना से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ सकता है. सीमा सुरक्षा बल ने अपने समकक्ष पाकिस्तान रेंजर्स के समक्ष कड़ाई के साथ यह मुद्दा उठाया है.

    आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हेड कॉन्स्टेबल नरेंद्र कुमार के शरीर में तीन गोलियों के निशान भी मिले हैं. कुमार का शव छह घंटे के बाद भारत पाक बाड़ के आगे मिल पाया, क्योंकि पाकिस्तानी पक्ष ने सीमा पर संयम बनाए रखने और बीएसएफ के खोजी दलों पर गोलीबारी न होना सुनिश्चित करने के आह्वान पर 'कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.'

    उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी रेंजर्स से लापता जवान का पता लगाने के लिए संयुक्त गश्त में शामिल होने को कहा गया था. लेकिन पाक रेंजर्स ने एक स्थान तक आने के बाद समन्वित कार्रवाई में शामिल न हो पाने के लिए इलाके में पानी जमा होने का बहाना बना दिया. तब बीएसएफ ने सूरज ढलने का इंतजार किया और जवान का शव चौकी तक लाने के लिए 'जोखिम भरा अभियान' शुरू किया.

    बीएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जवान के साथ क्रूरता की घटना संभवत: पहली है और सरकार, विदेश मंत्रालय और सीमा अभियान महानिदेशक (डीजीएमओ) ने इसे 'अत्यंत गंभीरता' से लिया है. उन्होंने कहा कि समझा जाता है कि यह मुद्दा पाकिस्तानी समकक्षों के समक्ष भी उठाया जाएगा.

    अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ के गश्ती दल को मंगलवार की सुबह मैदान में लगी 'सरकंडे' की लंबी-लंबी घास काटने के लिए बाड़ के आगे जाना पड़ा था. दल पर पहली बार सुबह 10 बज कर करीब 40 मिनट पर गोली चलाई गई. उन्होंने बताया कि बीएसएफ के जवान को पहले लापता घोषित कर दिया गया था. उसके शव का पता लगाने के लिए दिन भर भारतीय पक्ष की ओर से सीमा के दूसरी ओर फोन करने और बातचीत का सिलसिला चलता रहा.

    बीएसएफ ने हालांकि अभी इस घटनाक्रम पर टिप्पणी नहीं की है, लेकिन सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा बल ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अपने सभी घेरे को इसकी सूचना दे दी है और नियंत्रण रेखा पर सेना को सतर्क रहने को कहा है.

    एक अधिकारी ने बताया, 'जवान के शरीर पर तीन गोलियों के निशान हैं और उसका गला काट दिया गया. अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय सुरक्षा बल के साथ हुई यह अप्रत्याशित घटना है और पाकिस्तानी सैनिक इसके पीछे हैं. बीएसएफ और अन्य सुरक्षा बल सही समय पर जवाबी कार्रवाई करेंगे.'

    इसे भी पढ़ें :-

    जम्मू-कश्मीर में 8 अक्टूबर से चार चरणों में होंगे निकाय चुनाव, आचार संहिता लागू
    कश्मीर: पंचायत चुनावों का विरोध जारी, शोपियां के पंचायत घर में अज्ञात व्यक्तियों ने लगाई आग

    Tags: Indian army, Jammu, Jammu and kashmir, Jammu kashmir, Pakistan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर