Home /News /nation /

पायलट अभिनंदन को दुश्मन देश में मिलेंगी ये सुविधाएं, इनकार नहीं कर सकता पाकिस्तान!

पायलट अभिनंदन को दुश्मन देश में मिलेंगी ये सुविधाएं, इनकार नहीं कर सकता पाकिस्तान!

फाइल फोटो.

फाइल फोटो.

कोई भी देश किसी युद्धबंदी को क्रिमिनल नहीं ट्रीट कर सकता, इंटरनेशनल प्रोटोकॉल के तहत देनी होंगी खानपान और मेडिकल सुविधाएं

किन्हीं दो देशों के बीच चाहे जितनी भी दुश्मनी क्यों न हो अगर उनका कोई सैनिक एक दूसरे का युद्धबंदी बन जाता है तो उस पर कुछ इंटरनेशनल प्रोटोकॉल लागू होते हैं. जिसके तहत न तो उससे पूछताछ की जबरदस्ती की जा सकती और न ही धमकी दी जा सकती है. खाने-पीने का इंतजाम करना उन्हें बंधक बनाकर रखने वालों की जिम्मेदारी होगी. युद्धबंदी को वही मेडिकल सुविधाएं भी हासिल होंगी जो उसके सैनिक को मिलती हैं. जेनेवा कन्वेंशन के तहत उसे ये अधिकार हासिल होगा. भारत ने पुष्टि की है कि भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे में हैं.

(ये भी पढ़ें: भारत-पाकिस्तान के वर्तमान हालात पर क्या बोले नवजोत सिंह सिद्धू!)

सेंटर फॉर द स्‍टडी ऑफ सोसायटी एंड पॉलिटिक्‍स के निदेशक प्रोफेसर एके वर्मा का कहना है कि किसी भी युद्धबंदी को उसकी रैंक के हिसाब से प्रोटोकॉल मिलता है. क्योंकि उसकी किसी देश से व्यक्तिगत दुश्मनी नहीं है, बल्कि वो उस देश के लिए लड़ रहा होता है जिसमें वो पैदा होता है या फिर जिसमें रह रहा होता है. उसे कोई भी देश क्रिमिनल की तरह ट्रीट नहीं कर सकता. ऐसा करना जेनेवा कन्वेंशन का उल्लंघन होता है. ऐसा करने से उनकी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर फजीहत होती है. वैसे आमतौर पर कोई भी देश ऐसा नहीं करता क्योंकि उसका सैनिक भी किसी देश में युद्धबंदी हो सकता है.

विंग कमांडर अभिनंदन, wing commander abhinandan, flight lieutenant nachiketa, major general rt kk sinha, मेजर जनरल (रि.) केके सिन्हा, mirage 2000, india, iaf, india pakistan, india map, india pakistan news, india attack pakistan, kargil, india strikes back, balakot attack, mirage 2000 fighter jet, india air strike, india attack on pakistan, f16, Surgical Strike 2, india-pakistan-war, jaish-e-mohammed,terror camp, indian air force, pok, IAF strike, PM narendra modi, मिराज 2000, भारत, भारतीय वायुसेना, भारत पाकिस्तान, भारत पाकिस्तान समाचार, भारत का पाकिस्तान पर हमला, बालाकोट हमला, मिराज 2000 फाइटर जेट, सर्जिकल स्ट्राइक 2, भारत पाकिस्तान-युद्ध, जैश-ए-मोहम्मद, पाकिस्तान के आतंकी शिविर, पीओके, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी        फाइल फोटो.

कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना के फाइटर पायलट नचिकेता पाकिस्तान के कब्जे में चले गए थे. वो कारगिल वार के अकेले युद्धबंदी थे उनकी रिहाई के लिए भारत सरकार ने कोशिश की. तब उन्हें रेडक्रॉस के हवाले कर दिया गया, जो उन्हें भारत वापस लेकर आई.



भारत में पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों की घुसपैठ के बाद विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक बयान जारी कर दिया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बयान दिया है कि पाकिस्तान ने भारत में घुसपैठ कर सैन्य ठिकानों पर हमला किया है. भारत ने जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान का एक फाइटर प्लेन मार गिराया. इस कार्रवाई के दौरान दुर्भाग्यवश भारत ने एक मिग-21 विमान खोया है, जिसका पायलट लापता है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'पाकिस्तान दावा कर रहा है कि भारत का एक पायलट उसके पास है, हम इसकी जांच कर रहे हैं.'

ये भी पढ़ें:

पाकिस्तान भारत से कोई बड़ा युद्ध करने की हालत में नहीं: रिटायर्ड मेजर जनरल

Surgical Strike 2.0: 'युद्ध हुआ तो पाकिस्तान का साथ नहीं देगा चीन'

भारत-पाकिस्‍तान के बीच सबसे खतरनाक है बॉर्डर, ये है सुरक्षा इंतजाम!

 

Tags: Air Strike, India, India pakistan, Indian Airforce, Surgical Strike

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर