• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • युद्धबंदी होने पर भी जब कारगिल में पायलट नचिकेता के सामने झुका था पाकिस्तान

युद्धबंदी होने पर भी जब कारगिल में पायलट नचिकेता के सामने झुका था पाकिस्तान

फाइल फोटो.

फाइल फोटो.

दूसरी ओर पाकिस्तानी सेना ने अपनी मीडिया के सामने दावा किया है कि उन्होंने इंडियन एयर फोर्स के एक पायलट को बंदी बना लिया है.

  • Share this:
मीडिया को संबोधित करते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय सीमा में घुस आए पाकिस्तानी विमान को भगाने की कार्रवाई में हमारे एक मिग 21 को नुकसान पहुंचा है. हमारा एक पायलट भी गायब चल रहा है. वहीं दूसरी ओर पाकिस्तानी सेना ने अपनी मीडिया के सामने दावा किया है कि उन्होंने इंडियन एयर फोर्स के एक पायलट को बंदी बना लिया है.

लेकिन हम कारगिल ऑपरेशन की बात करें तो उस वक्त भी पहाड़ियों पर बैठे घुसपैठियों को भगाने की कार्रवाई के दौरान हमारा एक मिग दुर्घटना का शिकार हो गया था. पायलट विमान को छोड़ने के दौरान पैराशूट अनियंत्रत होकर पाकिस्तान के इलाके में उतर गया था. पाकिस्तान ने फ्लाइट लेफ्टिनेंट नचिकेता को बंदी बना लिया था.

ये जानकारी होते ही भारत ने रेडक्रॉस और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निचकेता को छुड़ाने की कोशिशें तेज कर दी थीं. इस बारे में जब न्यूज18 हिन्दी ने विंग कमांडर रिटायर्ड एके सिंह से बात की तो उन्होंने बताया, “27 मई 1999 के दिन, नचिकेता अपने मिग-27 विमान से दुश्मनों के ठिकानों पर हमला कर रहे थे.  उन्होंने जैसे ही एक ठिकाने को निशाना बनाकर उसपर 30 एमएम की एक मिसाइल चलाई, उनके मिग-27 विमान का इंजन बंद हो गया. इंजन से चिंगारी और धुआं निकलने लगा.

ये भी पढ़ें- 'इस वजह से पायलट को हाथ भी नहीं लगा सकती पाकिस्तानी सेना'

F-16 की इस खासियत पर इतराता है पाकिस्तान, जिसे आज भारत ने मार गिराया

एक कुशल पायलट की तरह उन्होंने हवा में ही विमान के इंजन को फिर से चालू करने की कई कोशिश की, लेकिन इंजन शुरू नहीं हुआ. विमान से निकलकर वह पैराशूट द्वारा जिस जगह पर उतरे वह बर्फ से ढका पहाड़  दुश्मन का इलाका था. नचिकेता को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया और उन्हें रावलपिंडी की कालकोठरी में बंद कर दिया गया. लेकिन भारतीय कोशिश, रेडक्रॉस और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के दखल के चलते पाक नचिकेता के सामने झुका और उन्हें रिहा करने पर मजबूर हुआ.”

ये भी पढ़ें- 

'पाकिस्तान को खुश होना चाहिए कि हम उसे आतंकवाद मुक्त बना रहे हैं'

Air strike: 3 विमान भरते हैं उड़ानएक गिराता है बम, 2 ऐसे करते हैं दुश्मन से रक्षा

एयर स्ट्राइक: ये हैं वो चार खास पॉइंट जिस पर टिकी होती एयर स्ट्राइक

एयर स्ट्राइक: इसलिए कारगिल के बाद एयर स्ट्राइक में मिराज एयरक्राफ्ट का हुआ इस्तेमाल 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज