अपना शहर चुनें

States

मिशन पानी अभियानः जल संरक्षण के लिए अभिनेत्री दीया मिर्जा ने दिए घरेलू टिप्स

दीया मिर्जा ने लोगों को टॉक्सिन-मुक्त और केमिकल मुक्त साबुन और डिटर्जेंट के इस्तेमाल का सुझाव दिया, ताकि पानी को दूषित होने से बचाया जा सके.
दीया मिर्जा ने लोगों को टॉक्सिन-मुक्त और केमिकल मुक्त साबुन और डिटर्जेंट के इस्तेमाल का सुझाव दिया, ताकि पानी को दूषित होने से बचाया जा सके.

Mission Paani Campaign: दीया मिर्जा (Dia Mirza) ने लोगों को टॉक्सिन-मुक्त और केमिकल मुक्त साबुन और डिटर्जेंट के इस्तेमाल का सुझाव दिया, ताकि पानी को दूषित होने से बचाया जा सके. साथ ही पानी की तीव्रता को चेक करने के लिए डिवाइस लगवाएं और साबुन से हाथ धोते वक्त नल को बंद करना ना भूलें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2021, 12:15 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बॉलीवुड एक्ट्रेस और यूनाइटेड नेशंस की नेशनल गुडविल एंबेसडकर दीया मिर्जा (Dia Mirza) भी मंगलवार को नेटवर्क18 के मिशन पानी अभियान (Mission Paani Campaign) के वॉटर्थन कार्यक्रम से जुड़ीं. मिशन पानी अभियान देश में आसन्न जल संकट (Water Scarcity) के प्रति जागरूकता जगाने का कार्यक्रम है. दीया मिर्जा पिछले 10 सालों से पानी को रिसाइकिलिंग करने और उसके संरक्षण के प्रति सक्रिय हैं. वॉटर्थन कार्यक्रम के कैंपेन एंबेसडर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने कहा कि जब कोई एक्टर या सेलेब्रिटी किसी सामाजिक कार्य से जुड़ते हैं, तो इसे स्वाभाविक तौर पर लोकप्रियता मिलती है. अक्षय की बातों से सहमति जताते हुए मिर्जा ने कहा, "जिंदगी का मकसद बदल जाता है, जब आपको एहसास होता है कि अपने काम के जरिए आप दूसरों तक पहुंच सकते हैं. ये फलसफा मेरे लिए जीवन बदलने वाला रहा है. मौजूदा वक्त में प्रकृति को जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई करने के लिए हमारे पास 10 साल से भी कम समय है. अगर हम इसे अपना लक्ष्य बना लेते हैं, तो ये बड़ा परिवर्तन ला सकता है. गर्व है कि मैं इस अभियान से जुड़ी रही हूं और अपने तरीके से कुछ कर पाने में समर्थ हूं."

दीया मिर्जा ने कहा कि एक फाउंडेशन के लिए काम करते हुए उन्हें एहसास हुआ कि किस तरह देश के पर्यावरण और जल संसाधनों पर जलवायु परिवर्तन का बुरा असर पड़ा है. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए दीया मिर्जा ने इस दिशा में काम करना शुरू किया. उन्होंने बताया, "2030 तक पैदा होने वाले जल संकट के बारे में जानकार मुझे चिंता हुई. जब आपको ऐसी चीजों के बारे में पता चलता है, तो पहली चीज आपके दिमाग में ये आती है कि एक व्यक्ति के तौर पर इसे बदलने के लिए आप कैसे योगदान दे सकते हैं. लिहाजा हमने पहला काम ये किया कि बिल्डिंग में वॉटर चेक मीटर लगवाया, ताकि ये पता चल सके कि पूरी इमारत में कहीं भी लीकेज या पानी नहीं बह रहा है. फिर हमने गाड़ियों को धोने के लिए साफ पानी के बजाय रिसाइकिल वॉटर का इस्तेमाल शुरू किया और पूरी सोसायटी में वॉटर हॉर्वेस्टिंग सिस्टम लगवाया."

मिर्जा ने आगे कहा कि इन छोटी-छोटी चीजों को जीवन का हिस्सा बनाकर हमने अपने परिसर में हजारों गैलन पानी बचाया. इसके साथ ही अभिनेत्री ने छोटी-छोटी चीजों की एक लिस्ट भी शेयर की, जिसको आजमाकर प्रतिदिन पानी बचाया जा सकता है. उन्होंने सलाह दी कि घरों में नल से आने वाले पानी की तीव्रता को चेक करने के लिए डिवाइस लगवाएं और साबुन से हाथ धोते वक्त नल को बंद करना ना भूलें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जल संरक्षण जितना जरूरी है, उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है कि हम उसे गंदा ना करें. दीया मिर्जा ने लोगों को टॉक्सिन-मुक्त और केमिकल मुक्त साबुन और डिटर्जेंट के इस्तेमाल का सुझाव दिया, ताकि पानी को दूषित होने से बचाया जा सके.

मिशन पानी वॉटर्थन नेटवर्क18 और हार्पिक इंडिया का अभियान है, जिसका मकसद मशहूर हस्तियों और सामाजिक रूप से प्रभावी लोगों के साथ मिलकर आने वाली पीढ़ियों के लिए पानी को संरक्षित कर सतत बनाए रखने के प्रति जागरूकता पैदा करना है. ये कार्यक्रम "पानी की कहानी, भारत की जुबानी" की थीम पर जोर देते हुए भारत में जल संकट के प्रति लोगों को जागरूक करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज