Home /News /nation /

Mission Paani: गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा-देश को स्‍वच्‍छ बनाने का हर एक नागरिक संकल्‍प ले

Mission Paani: गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा-देश को स्‍वच्‍छ बनाने का हर एक नागरिक संकल्‍प ले

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि देश अब संपूर्ण स्‍वच्‍छता की ओर आगे बढ़ रहा है.

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि देश अब संपूर्ण स्‍वच्‍छता की ओर आगे बढ़ रहा है.

Mission Paani: केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने कहा कि आपको याद होगा कि साल 2019 में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश को खुले में शौच से मुक्‍त होने की घोषणा की थी. उस वक्‍त उन्‍होंने कहा था कि यह हमारे के लिए अंतिम लक्ष्‍य नहीं है, ये एक पायदान भर था. अब हम संपूर्ण स्‍वच्‍छता की ओर आगे बढ़ेंगे. देश अब उस दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने News18 के मिशन पानी (Mission Paani) कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्‍वच्‍छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) के विजन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आने वाले समय के लिए देश को जल समृद्ध बना सकें उसके साथ सरकार पूर्ण प्राण और प्रण के साथ जुटी हुई है. गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि जहां तक भविष्‍य में स्‍वच्‍छता और पानी को लेकर सवाल है तो मैं बता दूं कि जब साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुले में शौच से मुक्‍त होगा भारत का संकल्‍प देश के सामने रखा था. उस वक्‍त दुनिया ने इसके लिए 2030 का समय निर्धारित किया था, लेकिन मुझे खुशी है कि हमने 60 करोड़ लोगों को खुले में शौच से रोकने में कामयाबी हासिल की और मिशन के पूरे होने से 11 साल पहले साल 2019 में ही इस कीर्तिमान को हासिल कर लिया.

    गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि आपको याद होगा कि साल 2019 में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को खुले में शौच से मुक्‍त होने की घोषणा की थी. उस वक्‍त उन्‍होंने कहा था कि यह हमारे के लिए अंतिम लक्ष्‍य नहीं है, ये एक पायदान भर था.

    इसे भी पढ़ें :- Mission Paani: NCW की रिपोर्ट में दावा, 2.5 किमी. पैदल चलकर आज भी पानी ला रही महिलाएं

    अब हम संपूर्ण स्‍वच्‍छता की ओर आगे बढ़ेंगे. देश अब उस दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है. स्‍वच्‍छ भारत मिशन के स्‍टेज-1 में जैसे हमने जनआंदोलन के जरिए हर एक गांव को अपने साथ जोड़ा था, वैसे ही स्‍टेज-2 में भी हमने सभी गांवों को एक साथ लेकर जागरूकता फैलाने का काम शुरू किया है.

    इसे भी पढ़ें :- Mission Paani: देश की 130 करोड़ आबादी में से केवल 4% के पास ही स्‍वच्‍छ पानी की पहुंच

    शेखावत ने कहा कि देश के गांव अब स्‍टेज-2 के लिए तैयार की योजनाओं का तेजी से पालन कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि देश को स्‍वच्‍छ बनाने के लिए जरूरी है कि हर एक नागरिक संकल्‍प ले और संकल्‍प ही नहीं उसे सिद्ध करने के लिए एक साथ मिलकर जुटें. इस तरह के प्रयास से ही हम एक नया देश बना सकेंगे.

    Tags: Gajendra Singh Shekhawat, Mission Paani, Narendra modi, News18 Mission Paani, Pm narendra modi, Swachh Bharat Mission

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर