Mission Paani: सद्गुरु बोले- नदी का 30% पानी समुद्र में जाना जरूरी

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 3:46 PM IST
Mission Paani: सद्गुरु बोले- नदी का 30% पानी समुद्र में जाना जरूरी
'मिशन पानी'(Mission Paani) कैंपेन के क्रम में न्यूज़18 ने सदगुरु जग्गी वासुदेव (Sadhguru Jaggi Vasudev) से बात की है.

'मिशन पानी'(Mission Paani) कैंपेन के सिलसिले में न्यूज़18 से बात करते हुए सद्गुरु जग्गी वासुदेव (Sadhguru Jaggi Vasudev) ने कहा, "यह भूमि, यह पानी और यह दुनिया सिर्फ इंसानों के लिए नहीं है, यहां अन्य जीव और उनका जीवन भी हैं, इसलिए पानी जरूर बहना चाहिए."

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 3:46 PM IST
  • Share this:
नीति आयोग (NITI Aayog) की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के 21 शहरों में 2020 तक भूजल (Ground Water) खत्म हो जाएगा. जल संकट की भयावहता को देखते हुए News18 और हार्पिक (Harpic) काफी समय से 'मिशन पानी'(Mission Paani) नाम से कैंपेन चला रहे हैं. इसी क्रम में न्यूज़18 ने सद्गुरु जग्गी वासुदेव  (Sadhguru Jaggi Vasudev) से बात की.




न्यूज़18 से बात करते हुए, सद्गुरु ने कावेरी बेसिन को खत्म करने का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा, "पिछले 50 सालों के अंतराल में कावेरी बेसिन काफी कम हो गया है" उन्होंने कहा, "कम से कम 25-30 प्रतिशत पानी महासागरों में जाना चाहिए, नहीं तो ये भूस्खलन की वजह बन जाएगा."



रैली फॉर रिवर्स कैंपेन के संस्थापक सद्गुरु कहते हैं, "रैली फॉर रिवर्स एक जागरूकता कार्यक्रम था, जिसका मकसद, इस नीति को बदलना था कि हम अपने देश की नदियों के साथ कैसा व्यवहार करें." सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने कहा, "यह भूमि, यह पानी और यह दुनिया सिर्फ इंसानों के लिए नहीं है, यहां अन्य जीव और उनका जीवन भी हैं, इसलिए पानी जरूर बहना चाहिए."

यह भी पढ़ें- 

योगी बोले- पहली बार पीएम मोदी ने जल संचयन पर शुरू किया काम
Mission Paani: जल शक्ति मंत्री बोले- जल संरक्षण का बड़ा कदम
'एग्रोफॉरेस्ट्री से बचेगा पानी, किसानों की होगी खूब कमाई'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 3:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...