Mission Paani: घर-घर जाकर फ्री में नल ठीक करता है 84 साल का ये शख्स

News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 10:21 PM IST
Mission Paani: घर-घर जाकर फ्री में नल ठीक करता है 84 साल का ये शख्स
घर-घर जाकर नल ठीक करता है 84 साल का ये शख्स.

आबिद बताते हैं कि मैं फुटपाथ पर बड़ा हुआ और मैं एक बाल्टी पानी के लिए लड़ाई देखी हैं. आबिद अब फ्री में लोगों के घरों में जाकर टपकते नल ठीक करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2019, 10:21 PM IST
  • Share this:
भारत (India) में आज शायद ही कोई ऐसा शहर या कस्बा होगा जहां पानी की समस्या नहीं है. बढ़ती गर्मी और अव्यवस्थित बसावट ने लोगों के सामने पानी की गंभीर चुनौती खड़ी कर दी है. इसके बावजूद अधिकतर लोग अभी भी पानी की कीमत नहीं समझते और उसे यूं ही बर्बाद होने देते हैं. पानी बचाने के लिए जहां अधिकतर लोगों में उदासीनता नजर आती है, वहीं एक शख्स ऐसा भी है जो 84 साल की उम्र में भी लोगों के घर-घर जाकर उनके टपकते नलों को सही कर रहा है, ताकि साफ पानी बर्बाद न हो.

इस शख्स का नाम है आबिद सुरती. आबिद पेंटर, लेखक और कार्टूनिस्ट हैं. इसके अलावा उनकी एक और पहचान है, घर-घर जाकर उन नलों को सही करना जिनसे पानी टपक रहा हो और वो भी फ्री में.

पानी के लिए लड़ाई देखी है
आबिद बताते हैं कि मैं फुटपाथ पर बड़ा हुआ और मैंने एक बाल्टी पानी के लिए लड़ाई देखी है. उनका कहना है कि बचपन से ही पानी के टपकने की आवाज़ उन्हें परेशान करती थी. वे कहते हैं कि उस वक्त मेरा शरीर बहुत संवेदनशील था. मैं हर बूंद की आवाज साफ-साफ ऐसे सुन सकता था, जैसे कोई मुझे हथौड़े मार रहा हो.




घर-घर जाकर सही करवाए नल
आबिद कहते हैं, हजार लीटर पानी मतलब पानी की हजार बोतलें, जिन्हें की नाली में बहाया जा रहा था, इसलिए मैंने एक प्लंबर रखा, मैं सभी दोस्तों के घर गया और उनके नल सही कराए. काम पूरा होने के बाद मुझे काफी खुशी हुई और इसने मुझे आराम पहुंचाया. हालांकि उनके दोस्तों को यह बात समझ में नहीं आई कि आबिद ऐसा क्यों कर रहे हैं. उन्होंने कहा भी कि उनके नल से केवल पानी की कुछ बूंदे बहती हैं, पूरी गंगा नहीं.

20 मिलियन लीटर पानी बचा चुके हैं
आबिद कहते हैं कि वह साल 2007 से अब तक 20 मिलियन लीटर पानी बचा चुके हैं. इसके साथ ही दूसरों को प्रेरणा देते हुए वह कहते हैं कि अगर 84 साल की उम्र में वह कर सकते हैं तो दूसरे भी इसे कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पानी बचाना सिर्फ सरकार का काम नहीं है: अमिताभ बच्चन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 10:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...