Mission Paani Live: अगर हम पानी के संरक्षण में असफल रहे तो हमारे सामने होगी बड़ी समस्या- उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू

Mission Paani को संबोधित करते उप राष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू
Mission Paani को संबोधित करते उप राष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू

Mission Paani: आप भी इस ऐतिहासिक मौके के गवाह बन सकते हैं और साफ पानी तथा स्वच्छता के मिशन में सहयोग दे सकते हैं. News18.com के अलावा फेसबुक और ट्विटर पर हमारे साथ लाइव जुड़ें. यहां पढ़ें Mission Paani के Live अपडेट्स

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2020, 1:48 PM IST
  • Share this:
Mission Paani: मिशन पानी शुरुआत से ही लोगों का आंदोलन रहा है. अब यह पानी को बचाने और साफ-सफाई के प्रचार का एक संस्थागत मंच भी बन गया है. इसका आखिरी उद्देश्य है उस दिन को पाना, जब हर भारतीय नागरिक के पास साफ पानी और पूरी साफ सफाई होगी. यह उद्देश्य तब ही पूरा हो सकता है, जब हर व्यक्ति अपने व्यवहार में थोड़ा बदलाव करे. मिशन पानी (Mission Paani) को एक मिसाल बनाने के लिए नागरिकों को एक मौके और अवसर की जरूरत है, जब वे इस काम के लिए अपना वादा पूरा कर सकें. इसलिए जल प्रतिज्ञा दिवस (Jal Pratigya Diwas) एक तारीख की तरह हमारे सामने आया, जब हम हमारी चिंताओं और जिम्मेदारियों को एक प्रतिज्ञा में शामिल करते हैं.

जल प्रतिज्ञा दिवस (19 नवंबर) को विश्व टॉयलेट दिवस (World Toilet Day) पर मनाया जाए रहा है. यह इसलिए कि यह दिन स्वच्छता और जल संरक्षण को लेकर हमारे राष्ट्रीय अभियान में एक वॉटरमार्क बन जाएगा. जल प्रतिज्ञा दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में माननीय उप राष्ट्रपति श्री एम वैंकेया नायडू, जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत शामिसल हैं. इस कार्यक्रम में वे मिशन पानी के कारण की प्रासंगिकता बताएंगे. वे कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मिलकर देश में जल संरक्षण और स्वच्छता के लक्ष्य को पाने के लिए प्रशासनिक ढांचा तैयार करेंगे.

यहां पढ़ें Mission Paani के Live अपडेट्स


हैदराबाद पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल स्कंद बाली ने स्वच्छता को बनाए रखने और पानी के संरक्षण का संकल्प लिया.
अभिनेता अक्षय कुमार ने कहा कि पानी के बगैर सफाई अधुरी है, इसलिए मैं #MissionPaani के साथ जुड़ा हूं.



जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने लोगों को जल प्रतिज्ञा दिलाई. 'मैं.... मिशन पानी के जल योद्धा के रूप में शपथ लेता हूं कि हर एक पल और हर एक दिन मैं पानी का इस्तेमाल पूरी जिम्मेदारी के साथ करूंगा और अपने आस-पास सबको ऐसा करने के लिए प्रेरित करुंगा. हम सब जल से बने हैं और यह जल ही जीवन है. जल ही स्वास्थ्य है. स्वच्छता और सुरक्षा. जल ही हमारा कल है. मैं यह शपथ भी लेता हूं कि मैं जल संरक्षण के प्रयासों को अपना पूरा सहयोगा दूंगा और समान जल अधिकार का समर्थन करूंगा. साथ ही पूरा प्रयास करुंगा कि वो दिन जल्दी आए जब किसी को भी पानी की समस्या ना रहे. '

उपराष्ट्रपति  ने कहा कि वर्षा जल संचयन गड्ढ़े खोदना अनिवार्य किया जाना चाहिए. CNN न्यूज 18 की तरह अन्य चैनलों को भी इस प्रकार की पहल करनी चाहिए.

उपराष्ट्रपति  ने कहा कि हमारी आने वाली पीढ़ियों को बचाने के लिए हर नागरिक को जल योद्धा बनना होगा और पानी की हर एक बूंद को बचाना होगा. हमें सामूहिक कार्रवाई करनी होगी.

उपराष्ट्रपति ने कहा कि हमें एक साथ आगे आना होगा. हमें घरों, दफ्तरों में पानी बचाने के तरीकों पर काम करना होगा. रेन हार्वेस्टिंग पर जोर देना होगा. देश और समाज के प्रति आप अपनी जिम्मेदारियों को निभाइए. जल को व्यर्थ ना जानें दें.

उपराष्ट्रपति ने कहा कि यह काम सिर्फ सरकार का नहीं है. हमें सामूहिक रूप से आना होगा. इस दौरान उपराष्ट्रपति ने उत्तर प्रदेश स्थित बाराबंकी का उदाहरण दिया कि कैसे उन्होंने कल्याणी नदी का पुनरुद्धार किया.

उपराष्ट्रपति ने कहा कि पानी की बढ़ती मांग के साथ हमें उसके सही प्रबंधन पर जोर देना होगा. हमें भूगर्भ जल स्तर पर भी काम करना होगा. हर तालाब और नदी को सुरक्षित बनाने का काम शुरू करना होगा और उन्हें प्लास्टिक से बचाना होगा.

नायडू ने कहा कि भारत में पानी का संकट
चेन्नई राजभवन से कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए  उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू ने कहा कि भारत में पानी का संकट है. भविष्य में 'चलता है' वाले रवैये से काम नहीं चलेगा.

कार्यक्रम में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने कहा कि विविध पृष्ठभूमि के लोग इस पहल में शामिल होने के लिए एक साथ आए हैं. हमारा देश ऐसा देश नहीं है, जिसमें पानी की कमी है, हमें सिर्फ उचित जल प्रबंधन की आवश्यकता है.

#JalPratigyaDiwas में आपका स्वागत है. हम नेताओं और परिवर्तन करने वालों के साथ मिलकर स्वच्छता को बनाए रखने और जल संरक्षण का संकल्प लेते हैं.



इनके साथ अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति और अवॉर्ड विजेता पर्यावरणविद अल गोर, वर्ल्ड टॉयलेट संस्था के संस्थापक जैक सिम और मिशन पानी अभियान के एंबेसडर और एक्टर अक्षय कुमार शामिल होंगे. अपने आइडियाज साझा करने के अलावा ये सभी मिशन पानी गान के लॉन्च के भी गवाह बनेंगे. इस गान को एआर रहमान ने कंपोज किया है. जबकि, इसके लेखक प्रसून जोशी हैं.

Mission Pani, Jal Pratigya Diwas, Akshay Kumar

मिशन के तहत जल योद्धाओं को दिलाई जाएगी शपथ
ये सभी लोग हार्पिक- न्यूज18 मिशन पानी के जल प्रतिज्ञा दिवस के मूल उद्देश्य के संदर्भ तय करेंगे. इस मिशन के तहत पूरे देश में जल योद्धाओं को शपथ दिलाई जाएगी. पूरे देश से स्कूल छात्र, शिक्षक और अन्य भारतीय प्रक्रिया से इंटरनेट या प्रत्यक्ष तौर पर जुड़ेंगे. ये सभी स्वच्छता और विवेक के साथ पानी के उपयोग की शपथ लेंगे. जल प्रतिज्ञा दिवस पर जब हम स्वस्थ भविष्य के लिए स्वच्छता और साफ पानी की उपलब्धि की तैयारी करेंगे, तो इस दौरान हम जल योद्धाओं की कहानियां भी सामने लाएंगे. ऐसे योद्धा, जिन्होंने अलग हटकर जल संरक्षण और दूसरों तक साफ पानी पहुंचाने के लिए काम किए हैं.

News18 के साथ जुड़कर ऐतिहासिक मौके के बनें गवाह
आप भी इस ऐतिहासिक मौके के गवाह बन सकते हैं और साफ पानी और स्वच्छता के मिशन में सहयोग दे सकते हैं. आज सुबह 11:30 बजे से News18.com और फेसबुक और ट्विटर पर हमारे साथ लाइव जुड़ें.

आप भी लें घर पर जल प्रतिज्ञा दिवस की शपथ
जल प्रतिज्ञा दिवस पर आप भी शपथ ले सकते हैं. अपना शपथ लेते हुए फोटो या वीडियो #MeriJalPratigya के साथ सोशल हैंडल पर @CNNNews18 और @Harpic_India को टैग करते हुए पोस्ट करें. इस तरह से आप जल योद्धाओं में शामिल हो जाएंगे, जो एक खुशहाल और सुरक्षित भारत बनाने का वादा करते हैं. ऐसा भारत, जो अपने कीमती पानी को संभालकर रखता है. अधिक जानकारी के लिए लॉग ऑन करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज