अपना शहर चुनें

States

मिशन पानी: जल समस्या से रूबरू कराने के लिए ट्रेड मिल पर 21 किमी चले अक्षय कुमार

मिशन पानी अवार्ड कार्यक्रम के दौरान ट्रेडमिल 21 किमी चले अक्षय कुमार.
मिशन पानी अवार्ड कार्यक्रम के दौरान ट्रेडमिल 21 किमी चले अक्षय कुमार.

दरअसल अक्षय कुमार (Akshay Kumar) चाहते थे कि वो उन महिलाओं का दुख महसूस कर सकें जिन्हें पानी की व्यवस्था करने के लिए मीलों की दूरी रोज तय करनी पड़ती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 7:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार (Akshay Kumar) नेटवर्क18 के कार्यक्रम Mission Paani Waterthon को होस्ट करने के दौरान ट्रेडमिल पर 21 किमी तक चले. दरअसल अक्षय कुमार चाहते थे कि वो उन महिलाओं का दुख महसूस कर सकें जिन्हें पानी की व्यवस्था करने के लिए मीलों की दूरी रोज तय करनी पड़ती है. ट्रेडमिल पर चलते हुए ही उन्होंने कहा कि मैराथन के दौरान एथलीट्स के लिए कुछ दूरी पर पानी की व्यवस्था की जाती है लेकिन असल जिंदगी इससे अलग है. हमें उन मेहनतकश महिलाओं की तकलीफ को समझना ही होगा.

रोजमर्रा की जिंदगी में पानी बचाने के तीन आसान उपाय बताए
इसके अलावा अक्षय कुमार ने रोजमर्रा की जिंदगी में पानी बचाने के तीन आसान उपाय भी बताए. उन्होंने कहा कि अगर आपके यहां कोई गेस्ट आता है तो आप उसे सिर्फ आधा गिलास पानी ही ऑफर कर सकते हैं. अगर उसकी प्यास ज्यादा होगी तो वो और पानी मांग सकता है. लेकिन अगर हम उसे पूरा भरा गिलास देंगे और उसकी प्यास कम होगी तो वो पानी बेकार चला जाएगा. इसके अलावा उन्होंने शौचालयों में पानी के स्माल टैप इस्तेमाल करने की भी सलाह दी. उन्होंने तीसरी सलाह दी कि पानी की बर्बादी रोकने के लिए हमें घरों में सेंसर टैप का इस्तेमाल करना चाहिए.

हाइड्रोथेरेपी के कई सकारात्मक पक्षों के बारे में बताया
साथ ही अक्षय ने जल संरक्षण पर चर्चा करते हुए हाइड्रोथेरेपी के कई सकारात्मक पक्षों के बारे में बताया. फिटनेस को लेकर चर्चा में रहने वाले अक्षय कुमार पहले भी अपने कठिन ट्रेनिंग सेशन के बारे में चर्चा कर चुके हैं. हाइड्रोथेरेपी या एक्वाथेरेपी के तहत उपचार के लिए पानी को उचित तापमान पर इस्तेमाल किया जाता है. इसे जल चिकित्सा पद्धति कहते हैं. हाल में एथलीट्स इस पद्धति का इस्तेमाल अपनी चोटों को ठीक करने के लिए करते रहे हैं.



The Mission Paani Waterthon पानी की समस्या और पीने वाले पानी को बचाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  News18 इंडिया और हार्पिक इंडिया (Harpic India) की पहल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज