Mission Paani Waterthon: अमित शाह ने देशवासियों से 'जल प्रतिज्ञा' लेने का आग्रह किया

अमित शाह ने कहा कि मिशन पानी का भारत में जल संरक्षण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

Mission Paani Waterthon: पानी को बचाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए News18 इंडिया ने हार्पिक इंडिया (Harpic India) के साथ मिलकर Mission Paani कैंपेन चला रहा है. इस कैंपेन का आगाज मंगलवार को हुआ. आइए आप भी इस मिशन पानी कैंपेन से जुड़िए और पानी की बचत का संकल्प लीजिए. क्योंकि जल है तो ही कल है....

  • Share this:
    Mission Paani Waterthon Highlights: आज भारत ही नहीं तीसरी दुनिया के तमाम देश सूखा और जल संकट से त्रस्त हैं. आज इंसान मंगल ग्रह पर जल की खोज में लगा हुआ है, लेकिन भारत सहित कई विकासशील देशों के अनेक गांवों में आज भी पीने योग्य शुद्ध जल उपलब्ध नहीं है. पानी की इसी समस्या और पीने वाले पानी को बचाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए News18 इंडिया ने हार्पिक इंडिया (Harpic India) के साथ मिलकर Mission Paani कैंपेन चला रहा है. इस कैंपेन का आगाज मंगलवार को हुआ. इसमें राजनीति के कई दिग्गज और सेलिब्रेटिज पानी की अहमियत बताएं और अपने अनुभव साझा किए.

    मिशन पानी वॉटरथॉन में संगीतकार एआर रहमान, मल्लिका साराभाई, प्रसून जोशी, सदगुरु, एचएच चिदानंद स्वामी, एक्टर राजकुमार राव, मंदिरा बेदी, नेहा धूपिया, दीया मिर्जा, गुल पनाग, भूमि पेडनेकर, चेस मास्टर विश्वनाथन आनंद और स्मृति मंधना शामिल हुए. मिशन पानी सीएनएन news18 और हार्पिक इंडिया की एक पहल है जो भारत के बहुमूल्य जल संसाधनों को बचाने और स्वच्छता को जीवन का रास्ता बनाने के अभियान का नेतृत्व कर रही है. आप जल प्रतिज्ञा लेकर इस महान अभियान में योगदान कर सकते हैं.

    नेटवर्क18 और हार्पिक इंडिया की संयुक्त पहल 'मिशन पानी' जो देश में जल संरक्षण और स्वच्छता को बढ़ावा देने के बड़े आंदोलन को चलाने में अग्रणी होकर प्रयास कर रहा है. यह पहल असमान और पृथक प्रयासों को एक साथ जोड़ने में सफल रही ताकि इसमें हर भारतीय शामिल हो सके और अपना योगदान दे सके. हजारों लोगों ने मिलकर इस आंदोलन को बनाए रखा. वहीं, जल प्रतिज्ञा लोगों को बाध्य करती है कि वे पानी का उपयोग विवेकपूर्ण ढंग से करें, साथ ही साथ स्वस्थ स्वच्छता का जीवन जीएं.

    भारत में जल संरक्षण की लंबी परंपरा: अमित शाह
    'मिशन पानी' अभियान के तहत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'हमारी सभ्यता नदियों के आसपास बढ़ी है. इसलिए हमारी सभ्यता में, नदियों को 'मां' कहा गया है. चाहे वह गंगा, गोदावरी, नर्मदा या यमुना हो. भारत में झील और तालाब के माध्यम से जल संरक्षण की एक लंबी परंपरा है. लेकिन हाल के दिनों में, सरकारों और आम लोगों ने इन नदियों के साथ-साथ परंपराओं की भी उपेक्षा की है.' अमित शाह ने लोगों से इस अभियान के साथ जुड़ने की भी अपील की. उन्‍होंने कहा कि मैं देशवासियों से पानी बचाने की अपील करता हूं और मुझे उम्‍मीद है कि मिशन पानी की पहल लोगों को पानी के संरक्षण के महत्‍व को समझाएगी.

    अमित शाह ने कहा, 'मिशन पानी का भारत में जल संरक्षण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और यह जल संरक्षण के लिए भारत सरकार की दृष्टि के अनुरूप भी है. मैं तहे दिल से मिशन पानी टीम को यह संभव बनाने के लिए बधाई देता हूं.'

    पानी के चलते ही अक्षय कुमार की बची थी जान
    फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने न्यूज़-18 के खास कार्यक्रम मिशन पानी में कहा कि पानी के चलते ही उनकी जान बची थी. अक्षय ने बताया कि स्लिप डिस्क के चलते उनकी मुश्किलें काफी ज़्यादा बढ़ गई थीं. ऐसे में उन्होंने हाइड्रोथैरेपी ली थी. गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने मिशन पानी कैंपेन में 'Reduce, Recycle, Reuse water' का मंत्र दिया. उन्होंने कहा कि यही पानी बचाने का एकमात्र तरीका है. इस दौरान अक्षय कुमार ने मशहूर जल आंदोलनकारी आबिद सुर्ती, राजश्री देशपांडे और अमला रुइया को 'वॉटर वॉरियर्स' अवॉर्ड से सम्मानित किया.

    ये भी पढ़ें: मिशन पानी अभियानः जल संरक्षण के लिए अभिनेत्री दीया मिर्जा ने दिए घरेलू टिप्स

    ये भी पढ़ें: मिशन पानी: जल समस्या से रूबरू कराने के लिए ट्रेड मिल पर 21 किमी चले अक्षय कुमार

    मुंबई में एक कस्बे में रहने वाले हेमा-अल्का और नन्ही प्राची ने भी मिशन पानी कैंपेन ज्वॉइन किया. तीनों ने बताया कि कैसे उनके कस्बे में पानी की किल्लत है और उन्हें कई किलोमीटर पैदल चलकर पीने के पानी का इंतजाम करना पड़ता है. जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी मिशन पानी कैंपेन में शामिल हुए. शेखावत ने कहा,' पीएम नरेंद्र मोदी ने हमेशा समाज में बदलाव लाने के लिए नागरिकों की भागीदारी पर जोर दिया है. इसमें News18 इंडिया के मिशन पानी से भी मदद मिलेगी. लोग पानी की अहमियत को समझेंगे और पानी को बर्बाद नहीं होने देंगे.

    मिशन पानी में शामिल हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, भूजल संरक्षण हमारा दायित्व है. इसके साथ ही स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराना भी हमारी जिम्मेदारी है. स्वास्थ्य मंत्री ने इसके साथ ही सरकार की 'जल प्रोद्योगिकी पहल' के बारे में भी बात की और कहा कि इसका मकसद तकनीक का उपयोग करते हुए पूरे देश में लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराना है.

    अभिनेत्री दीया मिर्जा और एक्टिविस्ट लिसिप्रिया कंगुजम जल संरक्षण के अभियान में शामिल हुईं
    मिशन पानी कार्यक्रम में सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवने ने कहा कि हमें पृथ्‍वी की भलाई के लिए आगे आना होगा और जल संरक्षण के लिए कड़ा कदम उठाना चाहिए. इसके लिए हमें ऐसे सेनानियों की आवश्‍यकता है जो पानी को संरक्षित करने के लिए समर्पित हों और इसके लिए बड़ा से बड़ा अभियान चलाएं. ऐसे सेनानियों को मैं शुभकामनाएं देता हूं और आश्वासन देता हूं कि भारतीय सेना हमेशा उनकी सहायता के लिए है.

    दुनिया की सबसे छोटी पर्यावरण एक्टिविस्‍ट लिसिप्रिया कंगुजम ने न्‍यूज 18 और हार्पिक‍ के 'मिशन पानी' कार्यक्रम में भाग लिया. इस दौरान उन्‍होंने पानी का महत्‍व बताया. अभिनेत्री दीया मिर्जा भी इस अभियान से जुड़ीं. उन्‍होंने कहा कि जिंदगी के मायने बदल जाते हैं जब आपको इस बात का अहसास होता है कि आप अपने काम से, अपने माध्यम ले लोगों तक अच्छी बातें पहुंचा सकते हैं.

    गायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी ने कहा कि कलाकारों को जन जागरूका से जुड़े मुद्दों को लेकर आना चाहिए. क्‍योंकि समाज उन्‍हें स्‍वीकार करता है. अक्षय कुमार लगातार ऐसे मुद्दों को लेकर आगे आते हैं. हमें भी ऐसा करना चाहिए. आज जल संरक्षण एक बहुत बड़ी चुनौती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.