Mission Paani: देश के लिए बुनियादी चीजें हैं साफ हवा, पानी, घर और शौचालय- अक्षय कुमार

अक्षय कुमार (Photo Credit- @akshaykumar/Instagram)
अक्षय कुमार (Photo Credit- @akshaykumar/Instagram)

Mission Paani: अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने कहा कि घर को साफ रखने, शौच साफ करने और नहाने के लिए पानी की सबसे जरूरत है. इसलिए वह इस अभियान का हिस्सा बने हैं. अक्षय मिशन पानी अभियान के एंबेसडर भी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2020, 2:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज 19 नवंबर विश्व टॉयलेट दिवस (World Toilet Day) के मौके पर देश में जल प्रतिज्ञा दिवस (Jal Pratigya Diwas) मनाया जा रहा है. इस कार्यक्रम में देश के नागरिकों को मिशन पानी के तहत साफ जल की उपयोगिता और जरूरत बताने के लिए कई बड़ी हस्तियां मौजूद हैं. एंबेसडर के तौर पर मिशन पानी अभियान का हिस्सा बने अभिनेता अक्षय कुमार ने भी लोगों से बात की. इस दौरान उन्होंने बताया कि आखिर वह क्यों इस अभियान का हिस्सा बने हैं.

कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए अक्षय कुमार ने पानी की जरूरत को महामारी (Pandemic) से जोड़कर बताया. उन्होंने कहा, 'आज जब हम सब एक महामारी से गुजर रहे हैं. हम अपना और अपने घर वालों का ज्यादा खयाल रख रहे हैं. जैसे मास्क पहनना, हाथ धोना, दो गज की दूरी रखना.' उन्होंने कहा 'अब हम और जागरूक हो गए हैं, अपने घर और आसपास को साफ और स्वच्छ रखने में. मगर क्या आपने कभी यह सोचा है कि पानी के बिना यह स्वच्छता अधूरी है.'

इस दौरान अक्षय ने कहा कि घर को साफ रखने, शौच साफ करने और नहाने के लिए पानी की सबसे जरूरत है. इसलिए वह इस अभियान का हिस्सा बने हैं. उन्होंने कहा, 'साफ हवा, साफ पानी या साफ घर के साथ साफ शौचालय. यह चीजें बहुत ही बुनियादी हैं, हमारी सेहत के लिए और हमारे देश के लिए.' कार्यक्रम में शामिल हुए उप राष्ट्रपति एम वैंकया नायडू (M. Venkaiah Naidu) ने कहा कि भारत में पानी का संकट है और भविष्य में 'चलता है' वाला रवैया काम नहीं आएगा.





जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने लोगों को दिलाई जल प्रतिज्ञा
कार्यक्रम के दौरान जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल योद्धाओं को अभियान में शामिल करने और जल संरक्षण के लिए शपथ दिलाई. उन्होंने कहा, ''मैं.... मिशन पानी के जल योद्धा के रूप में शपथ लेता हूं कि हर एक पल और हर एक दिन मैं पानी का इस्तेमाल पूरी जिम्मेदारी के साथ करूंगा और अपने आस-पास सबको ऐसा करने के लिए प्रेरित करूंगा. हम सब जल से बने हैं और यह जल ही जीवन है. जल ही स्वास्थ्य है. स्वच्छता और सुरक्षा. जल ही हमारा कल है. मैं यह शपथ भी लेता हूं कि मैं जल संरक्षण के प्रयासों को अपना पूरा सहयोग दूंगा और समान जल अधिकार का समर्थन करूंगा. साथ ही पूरा प्रयास करूंगा कि वो दिन जल्दी आए जब किसी को भी पानी की समस्या ना रहे.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज