• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • असम-मिजोरम सीमा विवाद का निकलेगा हल! अमित शाह ने हिमंत और जोरामथंगा से की बात

असम-मिजोरम सीमा विवाद का निकलेगा हल! अमित शाह ने हिमंत और जोरामथंगा से की बात

असम-मिजोरम के बीच सीमा विवाद पुराना है और इससे निपटने के लिए 1995 के बाद से कई वार्ताएं हुई, लेकिन इनका कोई फायदा नहीं हुआ.

असम-मिजोरम के बीच सीमा विवाद पुराना है और इससे निपटने के लिए 1995 के बाद से कई वार्ताएं हुई, लेकिन इनका कोई फायदा नहीं हुआ.

Mizoram Assam Border Tension: 26 जुलाई को मिजोरम के वायरेंग्टे कस्बे में हुई हिंसक झड़प में असम के छह पुलिसकर्मियों सहित कम से कम सात लोगों के मारे जाने के बाद से तनाव है.

  • Share this:

    आइजोल. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा और मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथंगा से पूर्वोत्तर के दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद को शांत करने लिए रविवार को फोन पर बात की. जोरामथंगा ने कहा कि फोन कॉल के दौरान फैसला किया गया कि सीमा विवाद का सौहार्दपूर्ण तरीके से सार्थक संवाद के जरिये समाधान किया जाए.

    उन्होंने ट्वीट किया, ‘फोन पर केंद्रीय गृहमंत्री और असम के मुख्यमंत्री से हुई बात के मुताबिक, हम मिजोरम-असम सीमा विवाद को सौहार्दपूर्ण माहौल में सार्थक वार्ता के जरिये सुलझाने पर सहमत हुए हैं.’ जोरामथंगा ने मिजोरम के लोगों से भी भड़काऊ संदेश पोस्ट करने और सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने से बचने की अपील की ताकि मौजूदा तनाव को कम किया जा सके.

    असम पुलिस से हुई झड़प पर मेघालय के बीजेपी नेता ने दिया मिजोरम का साथ, कहा- आत्मरक्षा में किया हमला

    उन्होंने कहा, ‘इस बीच, किसी संभावित तनाव से बचने के लिए मैं मिजोरम के लोगों से अपील करता हूं कि वे किसी संवेदनशील पोस्ट को जारी करने से बचें और सोशल मीडिया का बुद्धिमत्ता से इस्तेमाल करें.’ गौरतलब है कि 26 जुलाई को मिजोरम के कोलासिब जिले के वायरेंग्टे कस्बे में हुई हिंसक झड़प में असम के छह पुलिसकर्मियों सहित कम से कम सात लोगों के मारे जाने के बाद से तनाव है. केंद्र सरकार ने केंद्रीय अर्धसैनिक बल की पांच कंपनियां इलाके में तैनात की हैं.

    असम का सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल दिल्ली का दौरा करेगा
    इस बीच, असम विधानसभा के अध्यक्ष बिस्वजीत दैमारी के नेतृत्व में असम विधानसभा के 19 सदस्यों वाले एक सर्वदलीय प्रतिधिनिमंडल ने दिल्ली जाकर मिजोरम के साथ राज्य के सीमा विवाद को जल्द से जल्द सुलझाने का केंद्र से आग्रह करने का शनिवार को निर्णय किया. प्रतिनिधिमंडल ने अंतर-राज्यीय सीमा के समीप लैलापुर इलाक़े का दौरा किया जहां 26 जुलाई को हुई झड़प में असम पुलिस के छह जवान और एक नागरिक की मौत हो गई थी. प्रतिनिधिमंडल ने बाद में सिलचर में बैठक की.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज