• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • मिजोरम में कांग्रेस को झटका, विधानसभा अध्यक्ष हिफेई इस्‍तीफा देकर BJP में शामिल

मिजोरम में कांग्रेस को झटका, विधानसभा अध्यक्ष हिफेई इस्‍तीफा देकर BJP में शामिल

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

हिफेई ने कहा कि चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस की शिकस्त होगी. उन्होंने उम्मीद जताई कि 40 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा कम से कम पांच सीटें अपनी झोली में डालेगी. राज्य में 28 नवंबर को मतदान होना है.

  • Share this:
    मिजोरम विधानसभा के अध्यक्ष हिफेई ने सोमवार को अपने पद, विधानसभा और कांग्रेस पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया व भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. हिफेई ने पत्रकारों से कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मिजोरम में स्वायत्तशासी जिला परिषदों को अधिक स्वायत्तता प्रदान करने के लिए संविधान की छठी अनुसूची में संशोधन करने का वायदा किया है.

    हिफेई ने कहा कि सिंह ने उन्हें यह भी आश्वासन दिया कि इन परिषदों को सीधे कोष देने का प्रावधान किया जाएगा न कि राज्य सरकार के जरिए इन्हें धन मुहैया कराया जाएगा.

    मिजोरम विधानसभा के अध्यक्ष ने कहा, ‘भाजपा और उसके गठबंधन साझेदार मिजोरम में सरकार बनाएंगे.’

    हिफेई ने कहा कि चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस की शिकस्त होगी. उन्होंने उम्मीद जताई कि 40 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा कम से कम पांच सीटें अपनी झोली में डालेगी. राज्य में 28 नवंबर को मतदान होना है.

    सितंबर से अब तक विधानसभा से इस्तीफा देने वाले हिफेई कांग्रेस के पांचवें विधायक हैं. पूर्वोत्तर में मिजोरम एकमात्र कांग्रेस शासित राज्य है.

    कांग्रेस से सात बार विधायक रहे हिफेई ने सोमवार सुबह अपना इस्तीफा विधानसभा उपाध्यक्ष आर. लालरीनवमा को सौंपा जिन्होंने उसे स्वीकार कर लिया.

    हिफेई कांग्रेस वहीं से भवन गए और वहां पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दिया.

    हिफेई ने कहा कि मुख्यमंत्री और प्रदेश मिजोरम कांग्रेस समिति के अध्यक्ष लाल थनहवला की कृपादृष्टि उनसे हट गई और सियाह जिले में स्थित उनकी गृह सीट पलक से चुनाव लड़ने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के एलान के बावजूद उन्हें अनिश्चितता में रखा गया.

    उन्होंने कहा कि वह भाजपा के टिकट पर पलक विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे.

    हिफेई ने कहा कि भगवा पार्टी के लिए प्रचार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 नवंबर को राज्य का दौरा करेंगे.

    गुवाहाटी में पूर्वोत्तर जनतांत्रिक गठबंधन (एनईडीए) के समन्वयक और भाजपा नेता हिमंत बिस्वर सरमा कहा था, ‘वह बहुत वरिष्ठ नेता हैं. उनके भाजपा में शामिल होने से पार्टी मजबूत होगी.’

    अनुभवी नेता हिफेई 2013 में पलक विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीते थे. वह 1972 से 1989 तक तुईपांग से छह बार चुनाव जीते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज